ब्रेकिंग न्यूज़

कोरोना काल में मजदूरों को मिला रोजगार का सहारा, मनरेगा के माध्यम से हाथों को मिला काम रोजगार दिवस आयोजित कर श्रमिकों को दी जा रही है बहुउपयोगी जानकारी

 No description available.

द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा 

बलरामपुर 07 मई 2021/ विकासखण्ड वाड्रफनगर के सभी 95 ग्राम पंचायतों में मनरेगा के अंतर्गत रोजगार दिवस का आयोजन किया गया। मनरेगा के तहत संचालित कार्यस्थल पर ही श्रमिकांें के साथ मैदानी अमलों के अधिकारियों ने रोजगार दिवस मनाया। कोविड-19 संक्रमण के प्रसार को देखते हुए सभी बचाव उपाय का पालन कर मजदूरों को कोरोना के प्रति जागरूक किया गया तथा मनरेगा के अंतर्गत श्रमिकों को मिलने वाले अधिकारों व प्रावधानों की जानकारी दी गई। तकनीकी सहायक, बीएफटी, सचिव एवं रोजगार सहायकों के द्वारा मनरेगा के प्रावधानों, अधिकारों एवं योजना से मिलने वाले लाभ के साथ-साथ विभिन्न शासकीय योजनाओं की जानकारी श्रमिकों को प्रदान की गयी। विदित हो कि जनपद पंचायत वाड्रफनगर में कुल 95 ग्राम पंचायत, 119 राजस्व ग्राम में 21 हजार 875 पंजीकृत सक्रिय जाॅबकार्डधारी व कुल 42 हजार 726 पंजीकृत श्रमिक हैं। वर्तमान में प्रतिदिन 7 हजार से भी अधिक श्रमिक मनरेगा के विभिन्न कार्यों जैसे डबरी, तालाब, मेढ़बंदी, भूमि सुधार, नरवा उपचार कार्य, गोठान, नर्सरी, आंगनबाड़ी भवन, पीडीएस एवं पंचायत भवन के निर्माण कार्यों में निरंतर नियोजित हो रहे हैं।

रोजगार दिवस के आयोजन से विषेष रूप से कोरोना काल के दौरान आवष्यक सावधानी बरतने जैसे मास्क का उपयोग, हाथों को बार-बार धोना, दो गज की दूरी का पालन करने, दूसरे का औजार या कपड़े को न छुने, किसी भी प्रकार के लक्षण होने पर तत्काल कोरोना की जांच तथा पाॅजिटिव आने पर तुरंत आईसोलेट होने के साथ ही डाॅ. के सलाह अनुसार दवा का सेवन करने की समझाईश दी जा रही है। आयु व पाात्रता के अनुसार मनरेगा श्रमिकों से अनिवार्यतः कोविड का टीका लगाने की अपील भी की जा रही है। इस दौरान श्रमिकों को कोविड प्रोटोकाॅल के पालन हेतु शपथ भी दिलाया गया। जनपद पंचायत वाड्रफनगर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री वेदप्रकाष पाण्डेय ने बताया कि मनरेगा श्रमिकों के जागरूकता हेतु प्रति माह के 7 तारीख को रोजगार दिवस का आयोजन किया जाता है। वर्तमान में मनरेगा अन्तर्गत समस्त ग्राम पंचायतों में पर्याप्त श्रममूलक कार्य स्वीकृत है। कोविड प्रोटोकाॅल का पालन करते हुए अधिक से अधिक श्रमिक अपने ग्राम पंचायतों में रोजगार प्राप्त कर सकते हैं।  

 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook