ब्रेकिंग न्यूज़

 होम वोटिंग के लिए मतदान अधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण

द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा

85 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाता होम वोटिंग के जरिए करेंगे मतदान
बलरामपुर : लोकसभा निर्वाचन 2024 में जिले के 85 वर्ष से अधिक आयु वाले बुजुर्ग तथा 40 प्रतिशत या इससे अधिक दिव्यांगता वाले मतदाताओं को होम वोटिंग कराने के लिए आज संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में सेक्टर अधिकारी, माइक्रो आब्जर्वर एवं मतदान अधिकारियों का प्रशिक्षण आयोजित हुआ।
 
प्रशिक्षण में उपस्थित सभी प्रशिणार्थियों को मास्टर ट्रेनर के द्वारा प्रशिक्षण को गंभीरता से लेने एवं मतदान की गोपनीयता सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया गया। साथ ही विभिन्न प्रपत्रों की उपयोगिता को समझ कर उन्हें भरने की पूरी जानकारी प्राप्त कर कुशलता पूर्वक होम वोटिंग पूर्ण कराने के निर्देश दिए।
 
प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर्स ने होम वोटिंग के लिए गठित दल के अधिकारी-कर्मचारियों को विभिन्न प्रपत्रों को भरने एवं उपयोगिता की बारे में बताते हुए होम वोटिंग की पूरी प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मतदान दल चिन्हांकित मतदाताओं के घर जाकर पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान कराएंगे।
 
मतदाता का परिचय पत्र एपिक कार्ड या अन्य वैकल्पिक दस्तावेज के द्वारा पहचान सुनिश्चित कर मतदाता को मतदान प्रक्रिया की पूरी जानकारी दी जाएगी। मतदाता अपने पसंद के अभ्यर्थी के सामने निशान लगाकर मतदान करेगा। प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर ने सभी के शंकाओं का समाधान भी किया गया।
 
इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अमित श्रीवास्तव एवं डाक मतपत्र के नोडल अधिकारी श्री आनंद राम नेताम तथा सर्व अनुविभागीय अधिकारी, तहसीलदार उपस्थित थे।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook