ब्रेकिंग न्यूज़

 लोकसभा निर्वाचन 2024 कलेक्टर ने की निर्वाचन तैयारियों की समीक्षा

द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा

मतदान केन्द्रों में पेयजल, छांव, प्रकाश अन्य बुनियादी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के दिए निर्देश
बलरामपुर : कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रिमिजियुस एक्का ने संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में लोकसभा निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत मतदान का प्रतिशत बढ़ाने तथा मतदान केन्द्रों में आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के संबंध में अधिकारियों की बैठक ली। कलेक्टर श्री एक्का ने मतदान केन्द्रों में पेयजल, छांव, रैम्प, मतदान केंद्रों में प्रकाश की समुचित एवं वैकल्पिक व्यवस्था सहित अन्य बुनियादी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
 
उन्होंने कहा कि गर्मी को ध्यान में रखते हुए मतदान केन्द्रों में विशेष तौर पर सभी आवश्यक व्यवस्था करें। साथ ही उन्होंने दिव्यांग एवं बुजुर्ग मतदाताओं के लिए मतदान केन्द्रों में रैम्प तथा व्हील चेयर की भी व्यवस्था करने को कहा। कलेक्टर ने कहा कि आवश्यकता अनुरूप मतदान केंद्रों में दिव्यांगों एवं बुजुर्गों की सहायता के लिए एनसीसी, स्काउट गाईड केन्द्र में मौजूद रहें।

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एक्का ने कहा भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप वेब-कास्टिंग के लिए मतदान केन्द्रों में ऐसे स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाएं जिससे सम्पूर्ण मतदान केन्द्र कवर हो सके। उन्होंने सभी मतदान केन्द्रों में मतदान केन्द्र क्रमांक सहित प्रदर्शित की जाने वाली सभी आवश्यक जानकारी के संबंध में जानकारी ली।
 
कलेक्टर ने मतदान दलों के लिए वाहन की व्यवस्था, आवगमन सुविधा, सामग्री वितरण, वापसी क्रियान्वयन के संबंध में जानकारी ली। गर्मी के दृष्टिगत स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए आवश्यक दवाइयों के किट की उपलब्धता के संबंध में जानकारी लेते हुए मतदान दलों को आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराने के लिए कहा। 

कलेक्टर ने कहा कि पोस्टल बैलेट के संबंध में संपूर्ण व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाए। जिन अधिकारियों-कर्मचारियों को डाक मतपत्र दिया जाना है, उनकी अंतिम सूची बना कर समय-सीमा के भीतर वितरण किया जाए। कलेक्टर ने कमिशनिंग, डाक मतपत्रों के वितरण और वोटर स्लीप वितरण के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि आगामी दिवसों में ईवीएम कमिशनिंग भी की जानी है।
 
इस संबंध में उपयुक्त इंतजाम किए जाएं। उन्होंने संगवारी मतदान केंद्र, आदर्श मतदान केन्द्र के संबंध में आवश्यक निर्देश देते हुए सभी आदर्श मतदान केंद्रों को जिले के ऐतिहासिक स्थलों जैसे विभिन्न थीम पर आधारित आकर्षक मतदान केन्द्र बनाने के निर्देश दिये। 

कलेक्टर ने मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए ग्राम स्तर पर स्वीप गतिविधियों का आयोजन कर लोगों को अधिक से अधिक मतदान के लिए जागरूक करने को कहा।
 
इस दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती रेना जमील, अपर कलेक्टर श्री इन्द्रजीत बर्मन, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अमित श्रीवास्तव, सर्व अनुविभागीय अधिकारी व सर्व जनपद सीईओ सहित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook