ब्रेकिंग न्यूज़

 पाकिस्तान में आज आम चुनाव, कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी, इंटरनेट किया बंद...
पाकिस्तान : पाकिस्तान में आज आम चुनाव हो रहे हैं। यहां भारी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। अलग अलग राज्यों में सेना की अलग अलग टुकडियां लगीं हुई है। एतिहात के तौर ने इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं। ताकि कहीं कोई संपर्क न हो सके। हालांक सरकार की तरफ से खबर आई की इंटरनेट बंद करने के सरकारी आदेश नहीं थे। चुनाव के लिए 6.50 लाख सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है। देशभर में सुरक्षा व्यवस्था और सख्त कर दी गई है। पाकिस्तान के अस्पतालों को किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए 7 से 9 फरवरी तक हाई अलर्ट पर रखा गया है। 
 
पाकिस्तान में अबकी बार 'सेना की सरकार' जानें क्या है कारण - Latest News &  Updates in Hindi at India.com Hindi

पाकिस्तान में 90600 से अधिक पोलिंग स्टेशनों पर वोटिंग हो रही है। इस बार मुख्य मुकाबला नवाज शरीफ की पीएमएल-एन, बिलावल भुट्टो जरदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी, इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ और दूसरी क्षेत्रीय पार्टियों के बीच है। इमरान खान के सत्ता से बाहर होने के बाद से ही पाकिस्तान आर्थिक और राजनीतिक संकट से जूझ रहा है। हालांकि इमरान के जेल में होने से नवाज शरीफ की पार्टी को इसका फायदा मिल रहा है। पाकिस्तान में चुनाव के दौरान मोबाइल सर्विस सस्पेंड कर दी गई है। बलूचिस्तान के इलाके पर कड़ी नजर रखी जा रही है। इस बार चुनाव में 12.85 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार के प्रयोग करेंगे। नेशनल असेंबली सीटों के लिए 5121 उम्मीदवारों में से कुल 12,85,85,760 पंजीकृत मतदाता वोट देने के पात्र हैं।

पाकिस्तान में चुनाव परिणाम के नतीजे वोटिंग 9 फरवरी तक आ आएंगे। शाम 5 पांच बजे तक वोटिंग जारी रहेगी। इसके तुरंत बाद मतगणना शुरू हो जाएगी। साल 2017 के पाकिस्तानी चुनाव एक्ट के मुताबिक जिस दिन वोटिंग होती है, उसी दिन रात 2 बजे तक रिजल्ट जारी करना होता है। अगर किसी वजह से पोलिंग अधिकारी गिनती करने में देरी करते हैं तो इस बात की जानकारी वहां के चुनाव आयोग को दी जाती है। पाकिस्तान में बैलेट पेपर के जरिए चुनाव होता है। इस बार आम चुनाव के लिए कुल 26 करोड़ बैलेट पेपर छापे गए हैं।(एजेंसी)

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook