ब्रेकिंग न्यूज़

 विदेश मंत्री ने रूस-यूक्रेन से जुड़े सवाल पर दो टूक जवाब दिया, जयशंकर ने पश्चिमी देशों को फिर धो डाला...
रूस-यूक्रेन : रूस की आलोचना नहीं करने से जुड़े एक सवाल का जवाब देते हुए विदेश मंत्री जयशंकर ने शुक्रवार को कहा कि जब भारत के कुछ इलाकों पर दूसरे देश ने कब्जा किया तब तो पूरी दुनिया चुप्पी साधे रही।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक बार फिर से रूस-यूक्रेन से जुड़े सवाल पर दो टूक जवाब दिया है। दरअसल जब से यूक्रेन में युद्ध शुरू हुआ है तब से भारत ने एक बार भी रूस की आलोचना नहीं की है। यहां तक कि कई मौकों पर भारत ने रूस का खुलकर समर्थन किया है। भारत द्वारा रूस की आलोचना नहीं करने से जुड़े एक सवाल का जवाब देते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को कहा कि जब भारत के कुछ इलाकों पर दूसरे देश ने कब्जा किया तब तो पूरी दुनिया चुप्पी साधे रही।

रूस के साथ भारत के संबंधों और यूक्रेन में युद्ध की उसकी आलोचना पर विदेश मंत्री ने कहा, ‘‘कई बार विश्व राजनीति में, देश एक मुद्दा, एक स्थिति, एक सिद्धांत चुनते हैं और वे इस पर इसलिए जोर देते हैं कि वह उनके अनुकूल होता है। लेकिन अगर कोई सिद्धांत पर गौर करे तो भारत में हम लोग किसी अन्य देश के मुकाबले बेहतर जानते हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘आजादी मिलने के तुंरत बाद, हमने आक्रमण देखा, हमारी सीमाओं में बदलाव की कोशिश हुई और बल्कि आज भी भारत के कुछ हिस्सों पर एक अन्य देश का कब्जा है, लेकिन हमने इसपर दुनिया को यह कहते नहीं देखा कि चलो हम सभी भारत का साथ दें।’’

जयशंकर ने कहा, ‘‘आज हमें बताया जा रहा है कि यह सिद्धांतों का मामला है। काश, मैं यह सिद्धांत पिछले 80 वर्ष में देखता। मैंने इन सिद्धांतों को मनमाने ढंग से इस्तेमाल करते हुए देखा है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं कहूंगा कि हमारे साथ अन्याय किया गया। मैं इसकी पैरवी नहीं कर रहा हूं कि हर किसी के साथ ऐसा किया जाना चाहिए। हमारा रुख बहुत स्पष्ट रहा है। मेरे प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बगल में खड़े होकर कहा है कि हम इस संघर्ष को खत्म होते देखना चाहते हैं।’’

इससे पहले विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की पत्नी अकी आबे से शुक्रवार को मुलाकात की और भारत-जापान संबंधों को आगे बढ़ाने में दिवंगत प्रधानमंत्री के अमूल्य योगदान को याद किया। आबे (67) की आठ जुलाई 2022 को जापान के नारा में एक चुनाव प्रचार अभियान के दौरान गोली मार कर हत्या कर दी गयी थी।(एजेंसी)

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook