ब्रेकिंग न्यूज़

 इस 'देसी फ्रिज' का पानी सेहत के लिए है वरदान...
Health News : मानसून आने में अभी बहुत देरी है. लेकिन अप्रैल के महीने में ही गर्मी अपने तीखे तेवर दिखाने लगी है.वहीं, ऐसे में लोग गर्मी से राहत पाने के लिए फ्रिज का ठंडा पानी पीकर अपनी प्यास बुझाने का प्रयास कर रहे हैं. जिससे लोगों को सर्दी-जुकाम से जूझना पड़ रहा है. साइंस के मुताबिक मिट्टी के घड़े का पानी फ्रिज का पानी पीने की अपेक्षा काफी लाभदायक माना जाता है. इसके पानी का सेवन करने से किसी भी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है.पहले जब फ्रिज नहीं हुआ करते थे, तो घड़ों में ही पानी रखा जाता है.

वहीं, करनाल के मुगल कैनाल में एक व्यक्ति जो पिछले कई सालों से मिट्टी के घड़े व बर्तन बनाकर बेच रहे हैं. घड़े बेचने वाले नवीन कुमार ने लोकल 18 से बात करते हुए कहा कि उनके पास मिट्टी के घड़े, कैंपर, कुल्हड़, मिट्टी के बर्तन व कई प्रकार की वैरायटी हैं. यह काम उनका खानदानी काम है. पहले उनके पिता यह काम किया करते थे. अब वह मिट्टी के बर्तन बेचते हैं. उन्होंने बताया कि बहुत सा सामान वह खुद बनाते हैं. कुछ समान वह अलग-अलग राज्य से भी मंगवाते हैं, जैसे जयपुर, गुजरात व अन्य स्थानों से भी सामान इनके पास आता है.

मिट्टी के बर्तन काफी फायदेमंद

उन्होंने बताया कि अगर मिट्टी के बर्तन का इस्तेमाल किया जाए. वह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. अगर मिट्टी के बर्तन में खाना बनाया जाए, तो वह बहुत ही स्वादिष्ट बनता है. साथ ही स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है. इनमें आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व मौजूद रहते हैं , साथ ही साथ लोगों से भी अपील की गर्मी का मौसम है, ऐसे में घरों के बाहर पक्षियों के लिए व जानवरों के लिए आप सब लोग मिट्टी के बर्तन जरूर रखें, जिससे पानी भी ठंडा रहता है.(एजेंसी)
 
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook