ब्रेकिंग न्यूज़

जशपुर : कलेक्टर ने स्वास्थ्य सुरक्षा अभियान के क्रियान्वयन के सम्बंध में ली बैठक

 जिले में प्रत्येक सप्ताह के दो दिन सर्वे दल द्वारा किया जाएगा कोरोना जांच

स्वास्थ्य सुरक्षा अभियान का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के दिये निर्देश

जशपुर : कलेक्टर श्री महादेव कावरे ने आज वेब एप्पलीकेशन के माध्यम से जिले मे  स्वास्थ्य सुरक्षा अभियान के सफल क्रियान्वयन के संबंध में बैठक ली। इस अवसर पर सभी विकासखंडों के अनुविभागीय अधिकारी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री पी.सुथार, डीपीएम श्री गनपत कुमार नायक, समस्त खंड चिकित्सा अधिकारी, बीपीएम सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी कर्मचारी ऑनलाईन सीधे जुड़े।

कलेक्टर ने सघन कोरोना सर्वे अभियान के सफलता संचालन के लिए सभी अधिकारी कर्मचारी को अपनी हार्दिक बधाई और शुभकामनांए देते हुए कहा कि स्वास्थ्य सुरक्षा अभियान के तहत जिले के ग्रामीण एवं नगरीय निकायो में अब प्रत्येक सप्ताह के दो दिन बुधवार एवं गुरुवार को आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं मितानिनों के माध्यम से लोगों के घर-घर जाकर कोरोना सर्वे किया जाएगा एवं सर्वे की जानकारी उच्च अधिकारियों को उपलब्ध कराई जाएगी। इस कार्य के लिए उन्होंने सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं मितानिनों को प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए है।

कलेक्टर ने बताया कि इस अभियान का उद्देश्य कोरोना के लक्षण वाले व्यक्तियों का समुदाय स्तर पर चिन्हांकन कर उनका शीघ्र कोविड टेस्ट करना है जिससे समय रहते ही लक्षण वाले मरीजों का पहचान कर उनका त्वरित उपचार किया जा सके। इस अभियान के सफलता के लिए अधिकारियो को आम नागरिकों के जागरूकता के लिए ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रो में मुनादी करवाने एवं  बैनर-पोस्टर के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार करने और दीवार लेखन, नुक्कड़ नाटक एवं प्रचार रथ के माध्यम से सघन प्रचार करने के निर्देश दिए है। उन्होंने अधिकारियों को सर्वे दल को समस्त आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने की बात कही है। 
 
श्री कावरे ने कहा कि सर्वे में जांच दल द्वारा बुखार, दस्त, खांसी आदि लक्षण होने पर कोविड जांच के अतिरिक्त अन्य इलाज की आवश्यकता जैसे बुखार के प्रकरण पर मलेरिया जांच करना एवं दस्त के प्रकरण को  आवश्यक ओआरएस प्रदान करने का कार्य भी जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी भीड़-भाड़ वाले स्थानों बाजार, दुकान, पेट्रोल पंप, बैंक इत्यादि स्थानों  पर लोगो द्वारा मास्क का उपयोग एवं सोशल डिस्टेंस का पालन सुनिश्चित किया जाये। श्री कावरे ने सभी अधिकारियों को इस अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए आगामी 2 दिवस के अंदर माइक्रोप्लान तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए है।

बैठक में सीएमएचओ श्री सुथार ने बताया कि जिले के आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं मितानिनों के प्रशिक्षण के लिए जिला स्तरीय कोऑर्डिनेटर नियुक्त किये गए है जो ब्लॉक् स्तर पर आंगनबाड़ी सुपरवाइजर को प्रशिक्षण प्रदान करेंगे एवं ये सुपरवाइजर अपने अपने क्षेत्र के आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं मितानिनों को ट्रेनिग प्रदान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ये सर्वे दल लोगो के डोर-टू-डोर सर्वे के दौरान मिले लक्षणग्रस्त लोगों का चिन्हाकित कर उनका कोविड टेस्ट के लिए नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र ले जायेंगे जिससे उचित  समय मे संक्रिमत को उपचार प्रदान किया जा सकेगा।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook