ब्रेकिंग न्यूज़

 विश्व जनसंख्या दिवस से जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा शुरू

विश्व जनसंख्या दिवस विशेषः- आपदा में भी परिवार नियोजन की तैयारी, सक्षम राष्ट्र और परिवार की पूरी जिम्मेदारी

शनिवार को स्थानीय विधायक ने जनसंख्या स्थरीकरण सारथी रथ को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। अगले पंद्रह दिनों तक परिवार नियोजन की निशुल्क सेवा-सुविधाओं का प्रचार-प्रसार कर लक्ष्य दंपत्तियों को किया जाएगा जागरूक

महासमुंद : जनसंख्या स्थिरीकरण को लेकर विगत कई वर्षों से प्रदेश के अग्रणी जिलों में शुमार महासमुंद में इस बार अस्थायी साधनों के उपयोग के जरिए परिवार नियोजन के लिए  व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार किया जाएगा। इसी कड़ी में शासन स्तर से प्राप्त निर्देशानुसार हर साल की तरह इस बार भी 11 जुलाई से 24 जुलाई 2020 तक जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा मनाया जाएगा। शनिवार 11 जुलाई 2020 स्थानीय विधायक श्री विनोद सेवन लाल चंद्राकर ने जिला चिकित्सालय से जनसंख्या स्थिरीकरण सारथी रथ को हरी झंड़ी दिखा कर रवाना करते हुए पखवाड़े की शुरूआत की। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक वर्तमान में देश कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए संघर्षरत है, किंतु प्रजनन स्वास्थ्य सेवाओं का प्रावधान अवांछित गर्भधारण को रोकने के लिए भी बहुत महत्व रखता है। इस तारतम्य जिले में भी कोविड-19 की सुरक्षा सावधानियों के साथ-साथ परिवार कल्याण गतिविधियों के लिए उन्मुखीकरण पर काम किया जाएगा। जिसके तहत विभिन्न शासकीय विभागों के आपसी सहयोग एवं समन्वय से प्रचार-प्रसार के लिए बैनर, पोस्टर्स और आईईसी सामग्री सहित मीडिया एवं सोशल मीडिया के जरिए भी लक्ष्य दंपत्तियों को जागरूक करने के अभ्यास जारी रहेंगे।
बढ़ते क्रम में विधायक श्री चंद्राकर, जिला स्तरीय वृहद वृक्षारोपण अभियान में भी शामिल हुए और उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय परिसर में फलदार वृक्षों का पौधरोपण किया। इस दौरान विधायक श्री चंद्राकर, स्थानीय जनप्रतिनिधी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एस.पी. वारे, सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक डाॅ. आर.के. परदल, पायथोलाॅजी विशेषज्ञ डाॅ. विपिन बिहारी अग्रवाल, जिला कार्यक्रम प्रबंधक श्री संदीप ताम्रकार, आरएमएनसीएचए सलाहकार (जिला स्वास्थ्य) श्री संदीप चंद्राकर सहित चिकित्सकगण एवं नर्सिंग स्टाफ उपस्थित रहे।

जोड़ी जिम्मेदार, जो प्लान करे परिवार
अंतरा गर्भनिरोधक इंजेक्शनः- यह एक प्रभावी विधी है जिसे मांसपेशियों में इंजेक्ट किया जाता है। यह शरीर में प्रोजेस्टोजेन जारी करके गर्भावस्था को रोकता है। गर्भधारण में अंतर बनाए रखने का एक सुरक्षित तरीका है। गर्भनिरोधक बंद करने के बाद भी महिला गर्भवती हो सकती है।

जिम्मेदारी निभाओ, प्लान बनाओ छाया अपनाओ
छाया गर्भनिरोधक गोलीः- यह नाॅन स्टेराॅइड, नाॅन हार्मोनल गोली है, जो ज्यादातर महिलाओं के लिए एक सरक्षित गर्भनिरोधक उपाए है। यह गोली प्रसव के तुरंत बाद भी शुरू की जा सकती है और स्तनपान कराने वाली माता व शिशु दोनों के लिए सुरक्षित है। इससे एनिमिक (रक्त की कमी) महिलाओं को भी लाभ मिल सकता है।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook