ब्रेकिंग न्यूज़

जिला अस्पताल सूरजपुर में जटिल ऑपरेशन करके बच्चेदानी से 11 गठान निकाले गए
द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा
 
चुनौतीपूर्ण ऑपरेशन में बच्चेदानी को भी सुरक्षित बचाया
 
सूरजपुर : जिला अस्पताल सूरजपुर में जटिल ऑपरेशन करके बच्चेदानी से 11 अलग अलग साइज के गठान निकाले गए। इस चुनौतीपूर्ण ऑपरेशन में बच्चेदानी को भी सुरक्षित बचाया गया है। यह सफल ऑपरेशन जिला अस्पताल में पदस्थ स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. खेम ज्योति जायसवाल ने किया। जिला अस्पताल में कलेक्टर श्री रोहित व्यास के मार्गदर्शन एवं मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी तथा सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक के निर्देशन में स्वास्थ्य सुविधाओं में गुणवत्तापूर्ण सेवा प्रदान किया जा रहा है।
 
सूरजपुर निवासी एक 35 वर्षीय महिला जिला अस्पताल में पेट में गठान, पेट दर्द एवं माहवारी में अनियमितता से संबंधित शिकायत लेकर ओपीडी में परामर्श लेने आई थी। जिसकी जांच महिला रोग विशेषज्ञ डॉ. खेमज्योति जायसवाल के द्वारा किया गया। जांच के पश्चात मरीज के बच्चेदानी में एक से अधिक गठान पाया गया, जिसका संपूर्ण जांच करने के पश्चात डॉ. खेम ज्योति जायसवाल ने ऑपरेशन करने का निर्णय लिया। 

जिला अस्पताल सूरजपुर में ऑपरेशन के दौरान बच्चेदानी में 11 अलग-अलग साइज के गठान पाए गए। इस तरह के मामलों में डॉक्टर के द्वारा पूरे बच्चेदानी को ही निकाल दिया जाता है, लेकिन डॉ. खेमज्योति जायसवाल ने मरीज की कम उम्र को देखते हुए बच्चेदानी को बचाने का निर्णय लिया। इस परिस्थिति में बच्चेदानी को बचाना एक मुश्किल लक्ष्य था, इसलिए गठान को एक-एक कर निकाला गया। डेढ़ घंटे लंबे समय तक चले ऑपरेशन से बच्चेदानी से 11 अलग-अलग साइज के ट्यूमर को सफलतापूर्वक बाहर निकाल दिया गया। जटिल ऑपरेशन अब जिला अस्पताल में होने लगे हैं, इससे मरीजों को जिले के बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook