ब्रेकिंग न्यूज़

तेजी से मकान बनाने वाले हितग्राहियों को निरन्तर प्रोत्साहित करें - डॉ आशुतोष
द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा
 
प्रधानमंत्री आवास योजना की जिला स्तरीय समीक्षा बैठक सम्पन्न
 
कोरिया : जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 13 हजार 416 पात्र हितग्राहियों को पक्के मकान बनाए जाने के लिए योजना का लाभ दिया गया है। अब तक इनमे से 10 हजार 871 हितग्राहियों ने प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेकर अपने पक्के आवास का निर्माण पूरा कर लिया है। इनके अलावा पात्र हितग्राहियों को दूसरी किस्त और तीसरी किश्त का आवंटन जारी किया जा चुका है। जिले के 2 हजार 545 हितग्राहियों को जल्द आवास पूरा कराने के लिए सभी मैदानी अधिकारी कर्मचारी निरन्तर सम्पर्क करें।
 
तेजी से अपने पक्के आवास बनाने वाले हितग्राहियों को लगातार प्रोत्साहित करें जिससे कोरिया के लक्ष्य समय पर पूरा हो सके। उक्ताशय के निर्देश जिला पंचायत कोरिया के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ आशुतोष चतुर्वेदी ने मंथन कक्ष में आवास योजना की समीक्षा के दौरान व्यक्त किए। शासन की महत्वपूर्ण योजना प्रधानमंत्री आवास की प्रगति का आकलन करने के लिए जिला पंचायत में समीक्षा बैठक आयोजित की गई। 

बैठक में तकनीकी सहायकों के साथ सभी ग्राम पंचायतों के ग्राम रोजगार सहायक भी उपस्थित रहे। ग्राम पंचायत वार प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए जिला पंचायत सीईओ ने कमजोर प्रगति वाले तकनीकी सहायक और ग्राम रोजगार सहायकों को जमकर फटकार लगाई और समय सीमा का ध्यान रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आप सभी के प्रयास से प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत प्रति सप्ताह औसतन 15 से 20 मकान पूर्ण हो रहे हैं और इसे तेजी से पूरा करने की जरूरत है।
 
सोनहत और बैकुंठपुर जनपद के सभी ग्राम पंचायतों की समीक्षा करते हुए जिला पंचायत सीईओ डॉ आशुतोष ने मृत हो चुके हितग्राहियों के वारिसों को योजना का लाभ देने तथा लम्बे समय से राशि मिलने के बाद भी आवास निर्माण न करने वाले हितग्राहियों के विरुद्ध वसूली के प्रकरण दर्ज कराने के निर्देश दिए।
 
साथ ही उन्होंने बैठक में अनुपस्थित रहने वाले 2 ग्राम रोजगार सहायकों को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए एक दिन का अवैतनिक किए जाने के निर्देश दिए। जनपद पंचायत के सीईओ, एस डी ओ आर ई एस तथा कार्यक्रम अधिकारी मनरेगा को भी नियमित क्षेत्र में भ्रमण कर हितग्राहियों से संवाद करने के निर्देश भी दिए। इस बैठक में योजना से सम्बंधित अन्य सभी जिला स्तरीय अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook