ब्रेकिंग न्यूज़

विकसित भारत 2047 की परिकल्पना
द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा
 
सभी नागरिक 30 जुलाई, 2024 तक विजन डॉक्यूमेंट से सम्बंधित अपने सुझाव दे सकते हैं
 
कोरिया : प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 15 अगस्त 2021 को यह आह्वान किया कि वर्ष 2047 में भारत की आजादी के 100 वर्ष (अमृत काल) पूर्ण होने तक देश को विकसित राष्ट्र बनाना है। इसके लिए केंद्र, राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को ‘टीम इंडिया‘ के रूप में एकजुट होकर काम करना होगा। प्रधानमंत्री के इस आह्वान को मूर्त रूप देने हेतु राज्य के वित्त एवं योजना मंत्री श्री ओ.पी. चौधरी ने विधानसभा में 2024-25 के बजट सत्र के दौरान घोषणा की है कि 2047 तक छत्तीसगढ़ को भी विकसित राज्य बनाना है।
 
इसकी रूपरेखा एक विजन डॉक्यूमेंट के रूप मे 01 नवंबर 2024 को राज्य स्थापना दिवस के दिन, अमृत कालः छत्तीसगढ़ विजन-2047” प्रदेश की जनता को समर्पित किया जाएगा”। शासन द्वारा राज्य नीति आयोग को अमृतकालः छत्तीसगढ़ विजन-2047 विजन डॉक्यूमेंट बनाने का उत्तरदायित्व दिया गया है। ‘विकसित भारत‘ से यह परिकल्पित है कि राष्ट्र का आर्थिक व सामाजिक समावेशी विकास का स्तर पर्याहितैषी तरीको से विश्व के अन्य विकसित देशो के समकक्ष हो। 

वित्त एवं योजना मंत्री श्री चौधरी द्वारा सभी विधानसभा सदस्यों को “अमृत कालः छत्तीसगढ़ विजन-2047“ विजन डॉक्यूमेट के सम्बंधित उनके सुझाव राज्य नीति आयोग को प्रेषित करने अथवा पोर्टल - “मोर सपना, मोर विकसित छत्तीसगढ़” के  माध्यम से प्रेषित किये जाने लेख किया गया है । प्रदेश के सभी नागरिकों से भी तीन समयावधि लघु काल (05 वर्ष की अवधि में), मध्य काल (10 वर्ष की अवधि में) तथा दीर्घकाल (15 वर्ष की अवधिं) तक प्राप्त किये जाने लक्ष्यों को 08 कि वर्किंग ग्रुप - उद्योग और सेवाओं में सुधार, कृषि एवं वानिकी में सुधार, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और
 
कौशल, गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य व पोषण, बुनियादी ढ़ांचे का विस्तार, समाज कल्याण, सुशासन, स्थिरता और पुनर्याेजी विकास एवं अन्य के सम्बन्ध में सुझाव आमंत्रित हैं। प्रदेश के सभी नागरिक 30 जुलाई, 2024 तक विजन डॉक्यूमेंट से सम्बंधित अपने सुझाव
 
https://sdgspc.cg.gov.in/viksitcg/#/home  लिंक के माध्यम से या क्यू आर कोड को स्कैन कर “मोर सपना, मोर विकसित छत्तीसगढ़” पोर्टल के माध्यम से राज्य नीति आयोग को दे सकते है।

 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook