ब्रेकिंग न्यूज़

 सुबह के भोजन में शामिल करें ये पांच कच्ची सब्जियां, शरीर की नसों में बढ़ रहा बैड कोलेस्ट्रॉल होगा दूर!
Vegetable For LDL : बेड कोलेस्ट्रॉल नसों में जमा होकर हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियां को जन्म देता है. इसकी रोकथाम के लिए दवाइयां का अधिक सेवन करना भी नुकसानदायक होता है. लेकिन यें देशी नुस्खे आपको बिना साइड इफेक्ट के काफी लाभ पहुंचाएंगे. (रिपोर्ट : दीपक पाण्डेय/खरगोन)
 
 
हाई कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित मरीजों में खीरे का सेवन बेहद ही फायदेमंद होता है. खीरा में पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते है. खाने में भी खीरा स्वादिष्ट होता है. खीरा का सेवन करने से मोटापा और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों से भी छुटकारा दिलाता है.इसके साथ ही खीरा बेड कोलेस्ट्रॉल लेवल (LDL) को घटाकर गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल (HDL) को बढ़ावा देता है. इसलिए कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित मरीजों को नियमित रूप से खीरा का सेवन करना चाहिए.
 
 
ककड़ी फाइबर और पोषक तत्वों से भरी होती है. इसमें पानी की भी पर्याप्त मात्रा होती है. यह हाई ब्लड प्रेशर की समस्याओं को भी दूर रखती है.यह पाचन क्रिया को मजबूत करती है. डॉक्टर कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित मरीजों को ककड़ी का सेवन करने की सलाह देते हैं.
 
 
प्याज का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है. एक रिसर्च के अनुसार, प्याज में यौगिक, क्वेरसेटिन जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते है, जो उच्च वसा वाला भोजन करने वाले लोगों में कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. बेड कोलेस्ट्रॉल को नसों में जमने नहीं देता है. नसों में होने वाली सूजन को भी कंट्रोल करता है. हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों को प्याज का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए.
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook