ब्रेकिंग न्यूज़

 छात्रों को गुणवत्तापूर्ण भोजन के लिए मध्यान्ह भोजन संचालित समूहों की हुई बैठक
द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा
 
सूरजपुर : विकासखंड रामानुजनगर में प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं में संचालित मध्यान्ह भोजन योजना में छात्रों को गुणवत्तापूर्ण, ताजा एवं पौष्टिक भोजन प्राप्त हो इसके लिए मध्याह्न भोजन संचालन समूह के अध्यक्ष एवं सचिव तथा संकुल समन्वयकों की संयुक्त बैठक आयोजित की गई। समूह के अध्यक्ष/सचिव को संबोधित करते हुए सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी मनोज कुमार साहू ने कहा कि छात्रों को पौष्टिक, ताजा एवं गुणवत्तापूर्ण भोजन प्रदाय करने के लिए प्रधानमंत्री शक्ति पोषण निर्माण योजना के अंतर्गत तीन स्तर पर कार्य हो रहे हैं।
 
पहला बच्चों को मध्यान्ह भोजन समूह की ओर से स्वच्छ एवं हरे सब्जी युक्त गुणवत्तापूर्ण सामग्री दिया जाए, जिससे भोजन पौष्टिक बन सके। दूसरा पोषण वाटिका का निर्माण, आगामी बरसात के दिनों में शिक्षक अपने-अपने विद्यालयों में किचन गार्डन निर्माण करेंगे जिसमें समूह के सदस्य अपनी भागीदारी निभाएं फल और सब्जियों का विशेष कर लता वाले सब्जियों के पौधों का रोपण एवं उनके रखरखाव में अपना मदद करें, जिससे ताजा सब्जी मध्यान्ह के लिए उपलब्ध होने से छात्रों के लाभ के साथ-साथ लागत खर्च में कमी आने से समूह को अतिरिक्त बचत होगा। 

तीसरा आंशिक एवं पूर्ण न्योता भोजन का सकारात्मक प्रचार प्रसार में योगदान दें, जिससे महीने में कम से कम तीन-चार दिन न्योता भोजन का आयोजन हो। उन्होंने समूहों से आह्वान किया कि शालाओं में बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने हेतु अपने आसपास के पालको को समझाए कि बच्चो को नियमित स्कूल भेजे। बच्चों की उपस्थिति बढ़ेगी तो उनके मध्यान्ह भोजन में हाजिरी भी बढ़ेगा और लागत के अनुसार अच्छा भोजन प्रदान करने के बाद भी ईंधन आदि का खर्च बचने से समूहों के आय में आंशिक वृद्धि हो सकती है। खंड श्रोत समन्यवयक श्री हजारी लाल चक्रधारी ने सभी सीएसी को 18 जून से होने वाले शाला प्रवेश उत्सव के दिन मध्यान्ह भोजन आवश्यक रूप से प्रारंभ हो इस हेतु आज से ही प्रयास करें।
 
समूहों के अध्यक्ष और सचिव का नंबर अपने पास मोबाइल में सेव करें और निरीक्षण के दिन यदि मध्यान्ह भोजन में किसी भी प्रकार की कमी पाई जाती है तो उन्हें बुलाएं और उन्हें आवश्यक सलाह और समझाईश दें। समूह से समन्वय बनाकर पौष्टिक भोजन के लक्ष्य को प्राप्त करने का प्रयास करें। बैठक में सेजस भुवनेश्वरपुर के एसएमसी अध्यक्ष श्री राम रतन साहू समेत विकासखंड रामानुजनगर के बड़ी संख्या में महिला स्व. सहायता समूह के मध्यान्ह भोजन संचालक अध्यक्ष/सचिव एवं सभी सीएसी उपस्थित थे।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook