ब्रेकिंग न्यूज़

 कलेक्टर-एसपी ने संयुक्त बैठक लेकर की कानून-व्यवस्था की समीक्षा
द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा
 
सूरजपुर : कलेक्टर श्री रोहित व्यास एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री एम. आर. आहिरे ने संयुक्त रूप से एसडीएम एवं पुलिस अधिकारियों की बैठक लेकर जिले में कानून - व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा की। जिसमें लॉ एण्ड आर्डर के लिए चुनौती बन सकने वाले संभावित मुद्दों की पहचान कर तत्परता से उनका निदान करने के निर्देश उपस्थित संबंधित अधिकारियों को दिए। जिले में अमन चैन बनाये रखने के लिए अधिकारियों को कई टिप्स दिए गए। बैठक में कलेक्टर ने उपस्थित जनों को संबोधित करते हुए कहा कि ’’सुरक्षा और विकास’’ जिला प्रशासन की परिधि में आते हैं। ऐसे में प्रशासन के संस्थाओं की सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता हो यह हमारी जिम्मेदारी है। उन्होंने उपस्थित एसडीएम थाना प्रभारी व अन्य संबंधितों को अपने संस्था का निरीक्षण कर, उनके सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने के निर्देश दिए।
 
इसके साथ ही उन्होंने उपस्थित पुलिस अमले को बाधा उत्पन्न करने वाले व्यक्ति, संस्था या समूह को चिन्हित कर उनकी अपडेटेड सूची बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने उपस्थित संबंधित अधिकारियों को आमजन के साथ सतत संपर्क रखने के निर्देश दिए ताकि बेहतर कम्युनिकेशन के माध्यम से एक बेहतर सूचना तंत्र तैयार किया जा सके और उस सूचना तंत्र का उपयोग किसी अप्रिय घटना के प्रबंधन में किया जा सके। उन्होंने बेहतर निगरानी के लिए सीसीटीवी के उपयोग पर भी बल दिया। जिसमें उन्होंने उपस्थित सभी एसडीएम को व्यापारिक संघ के सदस्यों से चर्चा कर सभी दुकानों के अंदर और बाहर सीसीटीवी इंस्टॉल करने के लिए प्रेरित करने के लिए कहा ताकि किसी अप्रिय घटना की स्थिति में सीसीटीवी फुटेज का उपयोग वास्तविक वस्तु स्थिति जानने के लिए किया जा सके।

उन्होंने ने आगे कहा कि समस्याएं एकाएक बड़ा आकार नहीं लेती। छोटे स्वरूप में आप हम सबके बीच जानकारी में होती हैं। यथासंभव हमें तत्काल संज्ञान में लेकर इसका पटाक्षेप करने का प्रयास करना चाहिए। छोटी-बड़ी घटना का लगातार विश्लेषण करते रहना चाहिए ताकि वस्तु स्थिति के अनुरूप सही दिशा में तत्काल कदम उठाया जा सके। उन्होंने पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारियों को आपसी तालमेल के साथ काम करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि दोनों आपस में बैठकर सूचना एवं जानकारी शेयर कर लें। दोनों के बीच आपसी समझ मजबूत होने चाहिए। कलेक्टर ने अधिकारियों से कहा कि विभिन्न सोशल मीडिया का अवलोकन करते रहें। अफवाह एवं झूठ इनके जरिए तेजी से फैलता है। समय पर हस्तक्षेप कर गलत सूचना पर कार्रवाई करें। कलेक्टर ने कहा कि अपने अफ़वाहों पर आंख मूंदकर विश्वास न करें। यदि कोई उनकी प्रामाणिक शिकायत करता है तो उन पर ध्यान दें।
 
निष्पक्ष तरीके से इसकी जांच कर जरूरी कार्रवाई की जाये। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री एम आर आहिरे ने कहा कि पुलिस का मानवीय चेहरा के साथ-साथ अपराधियों के बीच कठोर रुख भी दिखना चाहिए। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को स्पष्ट किया कि अप्रिय घटना की स्थिति में कार्यवाही निष्पक्ष होकर करें। इसके साथ ही राजनीतिक के अलावा सामाजिक, आर्थिक, शैक्षणिक क्षेत्र की सूचनाओं पर ध्यान दें और कार्रवाई करें। उन्होंने भी पुलिस एवं मजिस्ट्रेट की आपसी समन्वय पर ज्यादा जोर दिया। इससे साथ ही उन्होंने कहा कि आम जनता एवं विभिन्न संगठनों से जितना ज्यादा संवाद होगा, उतनी ज्यादा जानकारी मिलेगी जो कि प्रबंधन में उपयोगी साबित होगी। बैठक में अपर कलेक्टर श्रीमती नयनतारा सिंह तोमर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संतोष महतो, सभी एसडीएम, तहसीलदार व अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook