ब्रेकिंग न्यूज़

 जिले में ईवीएम तथा वीवीपैट मशीनों का पहला रेंडमाइजेशन हुआ
द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा

 

राजनीतिक दल के प्रतिनिधि और अधिकारी रहे मौजूद
 
सभी राउंड पर राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की संतुष्टि के बाद ही प्रक्रिया फाइनल की गई

बेमेतरा : विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2023  के लिए जिले की तीनों विधानसभा क्रमांक 68 साजा, 69 बेमेतरा और 70 नवागढ़ विधानसभा क्षेत्रों की ईव्हीएम, वीववीपैट मशीनों का पहला रेंडमाइजेशन आज यहां संयुक्त जिला कार्यालय एवं कलेक्ट्रेट के दिशा सभाकक्ष में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री पी.एस. एल्मा की देखरेख में आयोजित हुआ। रेंडमाइजेशन प्रक्रिया के दौरान विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती लीना कमलेश मंडावी, अपर कलेक्टर द्वय डॉ. अनिल बाजपेयी, श्री सी.एल. मारकण्डेय, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री उमाशंकर बंदे एसडीएम एवं रिटर्निग ऑफीसर बेमेतरा, सुश्री सुरूचि सिंह, श्री विश्वास राव मास्के, साजा और श्री भूपेन्द्र सिंह नवागढ़ उपस्थित थे ।
 
कलेक्टर एवं जिला निवर्वाचन अधिकारी श्री पी.एस. एल्मा ने बताया कि रेंडमाइजेशन के तहत ईवीएम व वीवीपीएटी मशीनों को विधानसभावार आवंटन की प्रक्रिया हुई। उन्होंने कहा कि रेंडमाइजेशन की पूरी प्रक्रिया आपके समक्ष पारदर्शी तरीके से कंप्यूटर पर उपलब्ध निर्वाचन आयोग के (ईएमएस) सॉफ्टवेयर का उपयोग कर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन और वीवीपीएटी का पहला रेंडमाइज किया गया है। रेंडमाइजेशन प्रक्रिया के सभी राउंड पर राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की संतुष्टि के बाद ही प्रक्रिया फाइनल की गई ।
 
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि तीनों  विधानसभा के लिए कुल 270 मतदान केन्द्र है। जिनमें तीन मतदान केन्द्र (औक्सिलारी) सहायक के रूप में है। उन्होंने बताया कि जिले में बनाए गए मतदान केन्द्रों की तुलना में बेमेतरा निर्वाचन कार्यालय के पास 128 प्रतिशत वीवीपीएटी के साथ-साथ 120 प्रतिशत बैलेट यूनिट (बीयू) और कंट्रोल यूनिट (सीयू) है। उन्होंने कहा कि मतदान के दिन अतिरिक्त मशीनें आरक्षित (रिजर्व) रखी जायेगी ।
 
श्री एल्मा ने कहा कि निर्वाचन अभ्यर्थियों का अपने खर्च की सीमा का पता होना चाहिए। प्रत्येक प्रत्याशी निर्वाचन में 40 लाख रुपए तक खर्च कर सकता है। उन्होंने कहा कि किसी प्रत्याशी या राजनीतिक दल के संबंध में आदर्श आचार संहिता संबंधित कोई शिकायत है, तो वह सी-विजिट एप पर की जा सकती है। इस ऐप पर शिकायत आने के बाद 100 मिनट के अंदर की जाती है। उन्होंने कहा कि सभी अभ्यार्थियों  और राजनीति दल आदर्श आचार संहिता का पालन करें ।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook