ब्रेकिंग न्यूज़

 कलेक्टर श्री एल्मा ने ली निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों की बैठक
द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा

 

शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से हो संपूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया: कलेक्टर
 
स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए माकूल इंतजाम रहे
 
मतदान केंद्रों में मूलभूत सुविधाएं हो यह सुनिश्चित करें
 
अधिकारी लगातार भ्रमण करें और आवश्यकता के अनुरूप सक्रियता व तत्परता से कार्रवाई करें

बेमेतरा : कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी पदुम सिंह एल्मा ने आज यहां कलेक्ट्रेट के दिशा सभाकक्ष में विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2023 की अब तक की तैयारियों की बारी-बारी से समीक्षा की। विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने निर्वाचन से  जुड़े समस्त नोडल अधिकारियों, स्वीप कोर समिति, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों की बैठक लेकर निर्देश दिए। मतदान केंद्रों  में आवश्यक सुविधाओं की उपलब्धता की समीक्षा करते हुए जिले के मतदान केंद्रों में अधोसंरचना से जुड़े कार्यों के अलावा मतदान दलों के लिए भोजन व्यवस्था, पेयजल, साफ-सफाई, विद्युत एवं शौचालय आदि की सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। श्री एल्मा ने कहा कि जारी निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसार अपनी सभी तैयारी सुनिश्चित करें।
 
कलेक्टर एल्मा ने कहा कि संपूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से होनी चाहिये। स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए माकूल इंतजाम रहे। अधिकारी लगातार भ्रमण करें और आवश्यकता के अनुरूप सक्रियता व तत्परता से तत्काल कार्रवाई करें।उन्होंने रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को सेक्टर अधिकारियों को मतदान केंद्रों का वास्तविक रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। प्रत्येक मतदान केन्द्रों में सेक्टर अधिकारी एवं तहसीलदार निरीक्षण कर रेम्प, पेयजल, शौचालय, विद्युत व्यवस्था एवं पंखा की उपलब्धता सुनिश्चित करें। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी ज़िला पंचायत एवं ज़िला स्वीप नोडल अधिकारी श्रीमती लीना कमलेश मंडावी, अपर कलेक्टर डॉ. अनिल बाजपेयी, श्री सी.एल मार्कण्डेय अनुविभागीय अधिकारी एवं रजिस्ट्रीकरण अधिकारी सुश्री सुरुचि सिंह, युगल, विश्वास राव मस्के, भूपेन्द्र जोशी जनपद सीईओ, तहसीलदार, सीएमओ उपस्थित थे। कलेक्टर श्री एल्मा ने मतदान सामग्री वितरण एवं सामग्री वापसी की तैयारियों के बारे में जानकारी ली। मतदान दलों को मतदान केंद्र तक सुरक्षित पहुँचाने तथा वापसी हेतु रूट चार्ट का निर्धारण की भी समीक्षा की तथा इसके लिए उन्होंने नोडल अधिकारी को समय रहते कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए।
 
उन्होंने कहा कि चौक लिस्ट के अनुसार मतदान सामग्री का मिलान पर ज़ोर दिया। कलेक्टर ने कहा कि कम्युनिकेशन प्लान मजबूत होना चाहिये। जिन मतदान केंद्रों में वेब कास्टिंग होना है मतदान केंद्रों में नेटवर्क जांच एव जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए । उन्होंने मतदान केंद्र तक पहुंचने के लिए रूट चार्ट के संबंधी जानकारी ली ।
 
उन्होंने कहा कि रूट चार्ट, नोडल अधिकारियों वाहन के ड्राइवर एवं क्लीनर्स के मोबाइल नम्बर की जानकारी रहना चाहिये। मतपेटी सुरक्षित रहे एवं मतदान पश्चात जमा की जाने वाली सामग्री एवं प्रपत्रों की जानकारी व्यवस्थित ढंग से प्रस्तुत की जाये। उन्होंने जिला स्तरीय कंट्रोल रूम गतिविधियों की जानकारी भी ली। बैठक में बताया गया कि जिला स्तरीय कंट्रोल रूम निरंतर संचालित किया जा रहा है। सेंस गतिविधियां लगातार जारी हैं। उन्होंने कानून व्यवस्था दुरुस्त रखने निर्देशित किया। कलेक्टर ने कहा कि कानून व्यवस्था में किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। कलेक्टर ने क्रिटिकल मतदान केन्द्रों, सम्पत्ति विरूपण, कोलाहल नियंत्रण अधिनियम के उल्लंघन के मामलों में की गई कार्रवाई की जानकारी ली।
 
ई.व्ही.एम. को लाने ले जाने के लिए निर्धारित रूट, सीसीटीवी कैमरा आदि सभी व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए शीघ्र व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने निर्वाचन संबंधी सभी कार्यों को पूरी निष्ठा, ईमानदारी एवं त्रुटिरहित ढंग से संपन्न कराने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी राजस्व अमला को मतदान केन्द्र भ्रमण कर सभी व्यवस्थाएं अपडेट रखने के निर्देश दिए।
 
श्री एल्मा ने स्वीप गतिविधियों के संचालन एवं पर्यवेक्षण हेतु तत्काल प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र स्तर पर एक स्वीप नोडल अधिकारी की नियुक्ति की जाए। इसके साथ-साथ समस्त उच्च शिक्षण संस्थानों में नवप्रवेशित नये छात्र-छात्राओं को मतदान प्रक्रिया से जोड़ने हेतु प्रेरक कार्यक्रम चलाया जाये जिसमें कैम्पस एम्बेसडर एवं प्रोफेसर नोडल अधिकारी (स्वीप) का विशेष सहयोग लिया जाए।
 
कलेक्टर संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि विधानसभा सामान्य  निर्वाचन 2023 में मतदाता जागरूकता के संदेशों का प्रचार-प्रसार हेतु जिला स्तर पर संचालित अधिकारिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग किया जाए। मतदाता जागरूकता से संबंधित प्रेरक नारों को शासकीय कार्यालयों की दीवारों पर खाली स्थानों में सुंदर लिखावट में प्रदर्शित किया जाए।
 
मतदान प्रतिशत बढ़ाने हेतु मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी/ स्टेट आईकन के संदेशों का रिकार्डेड मेसेज (ऑडियो-विडियो) का प्रसारण स्थानीय सिनेमाघरों, स्थानीय केबल टीवी, सोशल मीडिया एवं अन्य माध्यमों द्वारा प्रचारित किया जाए। साथ ही ग्रामीण इलाकों एवं हाट बाजारों में कोटवार के माध्यम से निर्वाचन से संबंधित विभिन्न सूचनाएं यथा मतदान तिथि, मतदान समयावधि तथा मतदान केन्द्र पर मतदाताओं हेतु उपलब्ध सुविधाओं का मुनादी के माध्यम से प्रचार कराया जाये।
 
उन्होंने विधानसभा सामान्य निर्वाचन को स्वतंत्र एवं निष्पक्ष रूप से सम्पन्न कराने कहा। उन्होंने अपराधिकों एवं असमाजिक तत्वों, हिस्ट्रीशीटर, समाजकंटक तथा सांप्रदायिक तत्वों, शराब माफियाओं की पहचान की जाए। उनको सूचीबद्ध किया जाए। अभियान चलाकर उनके विरूद्व नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। सांप्रदायिक सद्भाव बिगाड़ने वाले तत्वों, घटकों के कार्यकलापों पर कड़ी नजर रखी जाए तथा इनके द्वारा की जाने वाली बैठकों की वीडियोग्राफी करवाई जाए।
 
कलेक्टर एल्मा ने कहा कि संपूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से होनी चाहिये। स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए माकूल इंतजाम रहे। अधिकारी लगातार भ्रमण करें और आवश्यकता के अनुरूप सक्रियता व तत्परता से तत्काल कार्रवाई करें। थानों में जमा लाइसेंसी शस्त्रों की जानकारी ली। इस संबंध में उन्होंने सभी एसडीएम को अपने - अपने स्तर पर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए कहा।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook