ब्रेकिंग न्यूज़

 स्वामी आत्मानंद शासकीय शिवलाल राठी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय, बेमेतरा में  मोर माटी मोर देशष् का आयोजन

द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा

बेमेतरा : आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत जिले के आत्मानंद शासकीय शिवलाल राठी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय बेमेतरा में श्मोर माटी मोर देशश् कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान शाला में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन संस्था की प्राचार्य श्रीमती सुदेशा चटर्जी के मार्गदर्शन में शिक्षकों तथा विद्यार्थियों द्वारा किया गया। संस्था के बच्चों तथा शिक्षकों ने श्प्रभात फेरी के माध्यम से समुदाय के लोगों को अपनी माटी से जुड़े रहने के लिए प्रेरित किया तथा ष्अमृत वाटिकाश् के लिये निकट के स्थलों से मिट्टी का संग्रहण कलश में किया इसी कड़ी में विद्यालय के बच्चों ने शिक्षकों के साथ मिलकर वृक्षारोपण किया और मिट्टी से विभिन्न कलाकृतियां भी बनाई। बच्चों ने हाथ में मिट्टी लेकर पांच प्राण प्रतिज्ञा ली।

वीरों का चन्दन कार्यक्रम इस आयोजन का मुख्य आकर्षण रहा वीरों का वंदन - कार्यक्रम। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में कैप्टन मदन मोहन बाजपेयी जी तथा श्री रमेश सैनिक जी को विशिष्ट अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मां वीणा वादिनी के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया गया। कैप्टन बाजपेयी ने अपने जीवन के बहुमूल्य 17-18 वर्ष माँ भारती की सेवा में समर्पित किये हैं। कैप्टन बाजपेयी ने 1962 के चीनी घुसपैठ तथा 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में अपनी वीरता दिखाई हैं। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि के रुप में पधारे श्री रमेश सैनिक जी के दादा जी श्री खमन लाल सैनिक स्वतंत्रता सेनानी थे। नशा बन्दी आंदोलन में शामिल होने के कारण उन्हें छः माह कारावास में बिताना पड़ा था।

कैप्टन बाजपेयी तथा श्री रमेश सैनिक जी ने बच्चों के साथ अपने अनुभव साझा किये। श्री रमेश सैनिक जी ने बच्चों को अनुशासन का शिक्षा देते हुए कहा कि कोई भी लक्ष्य को नियम व अनुशासन में रहकर प्राप्त किया जा सकता है साथ ही श्री सैनिक जी ने बच्चों के लिए एक देश भक्ति गीत श्इंसाफ की डगर पे, बच्चों दिखाओ चल के ये देश है तुम्हारा नेता तुम्हीं ही कल के गीत से बच्चों में उत्साह साहस का संचार किया, बच्चों ने गीत सुन कर खूब ताली बजाई व भारत माता की जय से पूरा प्रांगण गूंज उठा। कुछ बच्चों ने कैप्टन वाजपेयी जी से सवाल किया कि युद्ध के दौरान क्या आपको घर की याद नहीं आती थी, तब कैप्टन वाजपेयी जी ने कहा, देश की रक्षा के लिए जब कोई सैनिक जाता है तो पूरा देश उसका घर व देशवासी परिवार बन जाता है,

तथा एक गोली एक दुश्मन ही हमारा लक्ष्य होता है, और मां भारती की रक्षा के लिए प्राणों की आहुति देने से पीछे नहीं हटता। इस प्रकार की बातों कैप्टन बाजपेयी जी ने अपने वाणी से बच्चों में देश प्रेम भावना जागृत की। इस अवसर पर कक्षा नवमीं की छात्राओं द्वारा देश भक्ति गीत पर नृत्य प्रस्तुत किया गया तथा कक्षा दसवीं की छात्रा प्रगति शर्मा द्वारा मेरी माटी मेरा देश विषय पर भाषण प्रस्तुत किया गया। स्कूल प्राचार्य श्रीमती सुदेशा चटर्जी ने बच्चों को कहा हमें वीर जवानों का सदैव सम्मान करना चाहिए।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook