ब्रेकिंग न्यूज़

 कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक सम्पन्न

द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा

शुद्ध पेयजल पहुंचाना सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक : कलेक्टर श्री एल्मा

बेमेतरा : कलेक्टर श्री पी.एस.एल्मा ने आज यहां कलेक्ट्रेट के दिशा सभाकक्ष में सुबह जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक ली। कलेक्टर ने कहा कि शुद्ध पेयजल सबसे प्राथमिकता का कार्य है। उन्होंने कहा कि स्कूलों, ऑगनबाड़ियों में बच्चों को और अन्य संस्थाओं में सभी को शुद्ध पेयजल मिलें, यह शासन की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है। यह काम समय-सीमा में हो यह सुनिश्चित किया जाए। कार्यपालन अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी (पीएचई) श्री आर.के. धनंजय ने जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की प्रगति की जानकारी दी।
 
कलेक्टर श्री पी.एस.एल्मा ने कहा कि शासन के निर्देशानुसार सभी ऑगनबाड़ी, शाला-छात्रावास, आश्रम उप स्वास्थ्य केन्द्रों में रनिंग वाटर उपलब्ध कराया जाना है। यह कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता का है। उन्होंने कहा कि जिन स्कूलों में बोर खनन के माध्यम से पेय जल की सुविधा पहले से है, उनमें सिंगल फेस पावर पम्प स्थापित कर छत के ऊपर पीवीसी पाईप के जरिए पेयजल एवं शौचालय हेतु रनिंग वाटर उपलब्ध कराया जाए। जिन स्कूल या संस्थाओं में बोर खनन से पेयजल की व्यवस्था या सुविधा उपलब्ध नहीं है। वहां पर नलकूप का खनन कर रनिंग वाटर उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने कहा कि जिन ग्रामों में ऐसी संस्थाओं के नजदीक नल-जल योजना के पाईपों से जल प्रदाय व्यवस्था उपलब्ध है, वहां पर ग्राम पंचायतों द्वारा जरूरी नल कनेक्शन देकर भी संस्थाओं में रनिंग पेय जल की व्यवस्था की जा सकती है। 
 
कलेक्टर श्री एल्मा ने बैठक में इसके अलावा जिला जल एवं स्वच्छता मिशन के अंतर्गत कार्यों पर विस्तार से चर्चा की । जल जीवन मिशन योजना के तहत् प्रमुख रूप से योजनाओं की समीक्षा की गई । जल जीवन मिशन के योजनाओं की पुनरीक्षित प्रशासकीय स्वीकृति, कार्यो में किये गये व्ययों का अनुमोदन, नवीन निविदाओं में प्राप्त न्यूनतम दरों की स्वीकृति जिला स्तरीय प्रयोगशाला हेतु आवश्यक सामाग्री प्रदाय दरों की स्वीकृति, सिविल व मेकेनिकल के द्वारा नलकूप खनन अति शीघ्र पूर्ण किये जाने एवं कुम्हीगुड़ा समूह जल प्रदाय योजना के शीघ्र क्रियान्वयन सुनिश्चित करने तथा जल जीवन मिशन के अंतर्गत नलकूप की निविदा जारी करने हेतु अनुमोदन हुआ। बैठक में जिला पंचायत सीण्ईण्ओण् श्रीमती लीना कमलेश मण्डावी उपवन मण्डलाधिकारी जिला शिक्षा अधिकारी कार्यपालन अभियंता (जल संसाधन) जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला कृषि अधिकारी के अलावा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी- कर्मचारी उपस्थित थे।
 
कलेक्टर ने रेट्रोफिटिंग एवं एकल ग्राम योजना के तहत् ग्राम पंचायतों में फ्लो कंट्रोल वाल्व के संबंध में ज्यादा जागरूकता फैलाने योजनाओं संबंधी आई.एम.आई.एस. की ऑनलाईन प्रगति समयावधि में दर्ज करने एवं योजनाओं के हस्तांतरण के पश्चात् ग्रामीणों को शुध्द पेयजल प्राप्त हों तथा जल के महत्व के बारें में व्यापक प्रचार.प्रसार करने के निर्देश दिए।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook