ब्रेकिंग न्यूज़

 बेरोजगारी भत्ता योजना :

द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा

बेमेतरा ज़िले के 4888 लाभ पात्र युवाओं के खाते में अब तक छह किस्त की राशि 6 करोड़ 19 लाख 19 हज़ार 500 सौ रुपये अंतरित की गयी 

बेमेतरा : मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज राजधानी रायपुर स्थित निवास कार्यालय से छत्तीसगढ़ के 01 लाख 35 हजार 104 शिक्षित बेरोजगार हितग्राहियों को 35 करोड़ 48 लाख 7 हजार 500 रुपए का बेरोजगारी भत्ता सीधे उनके बैंक खातों में अंतरित किया। बेरोजगारी भत्ता योजना के अंतर्गत अभी तक छः किस्तों में हितग्राहियों को 182 करोड़ 47 लाख 2 हजार 500 रूपए का बेरोजगारी भत्ता दिया जा चुका है।
 
 वही बेमेतरा ज़िले की बात करें तो ज़िले के 4641 शिक्षित पात्र बेरोज़गार के खाते में माह अप्रैल से अगस्त तक पाँच माह में 4 करोड़ 96 लाख 97 हज़ार 500 सौ रुपये की राशि संबंधित के बैंक खातों में आयी आयी थी। ज़िले में सितंबर माह की बात करे तो 247 आवेदन पात्र पाए गये इनके खाते में 6 लाख 17 हज़ार 500 रुपये आये। बेमेतरा ज़िले में आज सिर्फ़ माह सितंबर में 4888 हितग्राहियों के खाते में 1 करोड़ 22 लाख 20 हज़ार रुपये अंतरित हुए।
 
बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत ज़िले के 4888 शिक्षित बेरोजगार हितग्राहियों के खाते में छह किस्त की राशि 6 करोड़ 19 लाख 17 हज़ार 500 रुपये की राशि आ चुकी है। 
 
बेमेतरा से मुख्य कार्यपालन अधिकारी ज़िला पंचायत श्रीमती लीना कमलेश मंडावी, डिप्टी कलेक्टर श्री भूपेन्द्र जोशी, ज़िला कौशल विकास प्राधिकरण, रोज़गार कार्यालय के अधिकारी-कर्मचारी सहित बेरोज़गारी भत्ता पात्र युवा, लाइवलीहुड से कौशल प्रशिक्षण ले रहे युवा और प्रशिक्षण उपरांत प्रतिष्ठित संस्थान में नौकरी कर रहे युवा वीडियो कन्फ़ेंसिंग के ज़रिए जुड़े।
 
मुख्यमंत्री ने रायपुर स्थित अपने निवास कार्यालय से युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि इस योजना का उद्देश्य शिक्षित बेरोजगारों को केवल आर्थिक संबल प्रदान करना भर नहीं है। बल्कि हमारा लक्ष्य उन्हें रोजगार और स्वरोजगार से जोड़ना भी है। उन्होंने कहा कि योजना के हितग्राहियों के लिए कौशल प्रशिक्षण की व्यवस्था भी की गई हैए ताकि वे अपने कौशल को निखारते हुए रोजगार और स्वरोजगार के अवसरों का लाभ उठा सकें। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि छः माह पहले जब ये योजना शुरू हुई थी तो कई लोगों के मन में शंकाएं थीं। हालांकि बेरोजगारी भत्ता योजना सफलतापूर्वक लागू हुई और आनलाइन माध्यम से बेरोजगारी भत्ता सीधे हितग्राहियों के खाते में पहुंच रहा है।
 
इस दौरान मुख्यमंत्री ने आईटीआई के 109 प्रशिक्षण अधिकारियों को नियुक्ति पत्र सौंपा। आईटीआई के प्रशिक्षण अधिकारी के कुल 920 पद विज्ञापित किए गए थे जिनमें से 82 पदों के लिए पहले ही नियुक्ति पत्र जारी कर दिए गए हैं। इसी तरह से मुख्यमंत्री श्री बघेल ने आज छात्रावास अधीक्षक के पद के लिए भी 6 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र सौंपा।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook