ब्रेकिंग न्यूज़

 राजीव युवा मितान क्लब से मिल रहा है युवाओं को रोजगार

द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा 

क्लब के 102 सदस्य कर रहे हैं मीटर रीडिंग व बिजली बिल वितरण का कार्य
 
युवा जुड़ रहे हैं सामाजिक गतिविधियों से, जनकल्याणकारी योजनाओं के प्रति ला रहे हैं आमजनों में जागरूकता
 
 
बलरामपुर : मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की मंशा युवाओं के प्रतिभा को तराशते हुए उन्हें संगठित कर उपयुक्त मंच के माध्यम से उनकी ऊर्जा का उपयोग नवा छत्तीसगढ़ गढ़ने की रही है, इसी उद्देश्य के साथ युवाओं को संगठित कर शासन के जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु ग्रामीण व नगरीय क्षेत्रों में पृथक-पृथक राजीव युवा मितान क्लब की स्थापना की गई है, जिसका क्रियान्वयन अब धरातल पर दिखाई देने लगा है । कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. के निर्देशन व मार्गदर्शन में बलरामपुर-रामानुजगंज जिले में पंचायतों एवं नगरीय क्षेत्रों में 481 राजीव युवा मितान क्लब का गठन किया गया है, क्लब के सदस्यों द्वारा नई ऊर्जा के साथ शासकीय कार्यों एवं योजनाओं तथा सांस्कृतिक, सामाजिक व खेलकूद की गतिविधियों के प्रति सक्रियता स्पष्ट रूप से दिखाई दे रही है। विद्युत विभाग द्वारा राजीव युवा मितान क्लब के सदस्यों को विद्युत विभाग में संलग्न किया गया है जिसके तहत् वे घर-घर जाकर मीटर रीडिंग व बिल वितरण का कार्य कर रहे हैं, और विभाग की योजनाओं की जानकारी देने तथा उसका लाभ आमजनों को दिलाने में अहम भूमिका निभा रहे हैं।
 
मीटर रीडिंग के कार्य में अग्रणी

गौरतलब है कि शासन के निर्देशानुसार जिलों में राजीव युवा मितान क्लब के सदस्यों द्वारा मीटर रीडिंग और बिल वितरण का कार्य किया जा रहा है। कलेक्टर श्री दयाराम के. की पहल पर विद्युत विभाग द्वारा राजीव युवा मितान क्लब के 102 सदस्यों को मीटर रीडिंग एवं बिल वितरण का कार्य करने की जिम्मेदारी दी गई है। मीटर रीडिंग के कार्य में संलग्न सदस्यों की संख्या में प्रदेश के अग्रणी जिलों में बलरामपुर-रामानुगंज भी शामिल है। वर्तमान में विकासखण्ड बलरामपुर में 38, रामचन्द्रपुर में 7, वाड्रफनगर में 24, राजपुर में 15, शंकरगढ़ में 5, तथा विकासखण्ड कुसमी में 13 सदस्य कार्यरत हैं। सदस्यों द्वारा मीटर रीडिंग और बिल वितरण कार्य जिसके लिए इन्हें प्रति मीटर रीडिंग कार्य पर 7 रुपये का भुगतान किया जाता है। जिससे इन युवाओं को इनके कार्यक्षमता के अनुरूप उचित मंच के साथ स्वरोजगार भी मिला है।
शासन की योजनाओं को अंतिम छोर तक पहुंचा रहे हैं क्लब के सदस्य

राजीव युवा मितान क्लब के सदस्य विद्युत विभाग द्वारा संचालित बिजली बिल हाफ, कृषक जीवन ज्योति योजनाओं सहित अन्य विभागीय योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दूरस्थ अंचलों में निवासरत ग्रामीणों तक पहुंचा रहे हैं। क्लब के सदस्यों ने बताया कि बिजली बिल हाफ योजना का समुचित लाभ तभी मिलता है जब उपभोक्ता नियमित रूप से बिजली बिल का भुगतान करते हैं। युवा मितान क्लब के सदस्यों के द्वारा दूरस्थ अंचलों में निवासरत ग्रामीणों को प्रति माह समय में बिजली बिल उपलब्ध कराकर उन्हें नियमित भुगतान के लिए प्रेरित किया जा रहा है, ताकि वे हाफ बिजली बिल योजना का लाभ ले सकें।
क्लब के सदस्य ने साझा किये अनुभव
राजीव युवा मितान क्लब से जुड़े पुनित सिंह ने बताया कि वह गरीब परिवार से है तथा बी.ए.अंतिम वर्ष का छात्र है, उसे अपनी पढ़ाई करने में आर्थिक कठिनाईयों का सामना करना पड़ता था पर शासन की योजना राजीव युवा मितान क्लब से जुड़कर मीटर रीडिंग व बिजली बिल वितरण का कार्य कर रहे हैं। इस कार्य से पुनित सिंह ने लगभग 02 लाख रूपये कमाये हैं, जिससे वे अपनी तथा अपने भाई-बहनों की पढ़ाई जारी रखने और परिवार की जररूतों को पूरा करने में अपनी सहभागीता दे रहे हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल एवं जिला प्रशासन को को ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में राजीव युवा मितान क्लब की स्थापना करने पर धन्यवाद दिया है।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook