ब्रेकिंग न्यूज़

बेमेतरा : पुरूष नसबंदी पखवाड़ा का आयोजन 04 दिसम्बर तक

 द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा 

 
बेमेतरा : जिले में पुरूष नसबंदी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 21 नवंबर से 04 दिसंबर 2021 तक पुरूष नसबंदी पखवाड़ा आयोजन किया जा रहा है। नेशनल फॅमिली हेल्थ सर्वे-04 के अनुसार छत्तीसगढ़ में नसबंदी में पुरूषों की भागीदारी 01 प्रतिशत से भी कम है, जबकि महिलाओं के लिए यह आकड़ा 46 प्रतिशत से भी ज्यादा है इसलिए सरकार द्वारा परिवार नियोजन कार्यक्रम मे पुरूषों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए विशेष प्रयास किये जा रहे है। इस वर्ष पुरूष नसबंदी पखवाड़ा का स्लोगन -“पुरूषों ने परिवार नियोजन अपनाया, सुखी परिवार का आधार बनाया” है।

       मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रदीप घोष ने बताया कि पखवाड़ा दो चरणों में आयोजित किया जायेगा, पहले चरण में लाभार्थियों को पुरूष नसबंदी की जानकारी दी जायेगी और उन्हें इसे अपनाने के लिए तैयार किया जायेगा एवं दूसरे चरण में सेवायें उपलब्ध करायी जायेगी। आज सोमवार को पुरूष नसबंदी पखवाडा का प्रचार-प्रसार किये जाने हेतु ‘सारथी रथ‘ का शुभारंभ एसडीएम श्री संदीप ठाकुर, डॉ. प्रदीप घोष सीएमएचओ, सुश्री लता बंजारे जिला कार्यक्रम प्रबंधक की उपस्थिति में किया गया है।

       जिला सलाहकार आरएमएनसीएचए शोभिका गजपाल के अनुसार पुरूष नसबंदी से संबंधित मिथको और भा्रंतियों को दूर करने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य कार्यकर्ता के द्वारा ‘‘मोर मितान मोर संगवारी‘‘ का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें वह अपने क्षेत्र के समस्त लक्षित दंपत्तियों को पुरूष नसबंदी की जानकारी एवं फायदे बताएगें और साथ ही समुदाय में फैले भ्रांतियों को दूर करने के लिए परामर्श दंेगे। जिला चिकित्सालय बेमेतरा के सर्जन डॉ. भगवती वर्मा के द्वारा जिला चिकित्सालय एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बेरला में पुरूष नसबंदी की सेवायें प्रदाय की जायेगी। पुरूष नसबंदी परिवार नियोजन का एक सरल, सुरक्षित और असरदार उपाय है। शासन के द्वारा शासकीय अस्पताल में पुरूष नसबंदी कराये जाने पर प्रोत्साहन राशि में वृद्वि की गई है, वर्तमान में शासकीय अस्पातल में पुरूष नसबंदी कराये जाने पर हितग्राही को 3 हजार रू. प्रदाय किया जायेगा। प्रचार-प्रसार के दौरान कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए पूरी सावधानी रखी जायेगी।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook