ब्रेकिंग न्यूज़

बेमेतरा : कोविड-19 टीकाकरण अंतर्गत ’’हर घर दस्तक अभियान’’

 द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा 

 
बेमेतरा : विभिन्न राज्यों में कोविड-19 के बढ़ते प्रकरण के आंकड़ों को देखते हुए जिले में कोविड-19 के प्रकरण बढ़ने की आशंका बनी हुई है, तीसरी लहर में सबसे अधिक प्रभाव विशेष कर बच्चों में पडने की संभावना है। कोविड-19 के बचाव के लिए केवल टीकाकरण ही एक मात्र उपाय है।
            डॉ प्रदीप कुमार घोष, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा जानकारी दिया गया कि राज्य कार्यालय के निर्देशानुसार आज शुक्रवार 12 नवम्बर से जिले के सभी टीकाकरण सत्रों को ’’हर घर दस्तक अभियान’’ के तहत दस्तक टीम गठित करके घर-घर जाकर पात्र हितग्राही 18 से अधिक आयु वर्ग के नागरिको को टीकाकृत किया जायेगा। जिले में गठित दस्तक टीम में स्वास्थ्य विभाग की मैदानी कार्यकर्ता ए.एन.एम., के साथ पटवारी, सचिव, रोजगार सहायक, ऑगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितानिन एवं कोटवार का संयुक्त टीम बनाकर दस्तक टीम घर घर जाकर सर्वे करते हुए पात्र हितग्राहीयों को टीकाकृत करेगें प्रति दिवस दस्तक टीम के द्वारा योजना अनुसार ग्रामों में जाकर पात्र हितग्राहीयों का सर्वे करके चिन्हांकित करते हुए उन्हे टीकाकृत किया जायेगा। कलेक्टर श्री विलास भोसकर संदीपान के निर्देशन में जिला स्तर से सभी सेक्टर के लिए जिला अधिकारियों को नोडल अधिकारी नियुक्त करके दस्तक टीम का निरीक्षण करने हेतु आदेशित किया गया है।
 
           ’’हर घर दस्तक अभियान के तहत जिले के समस्त 18 वर्ष व उनसे अधिक आयु के समस्त नागरिकों को शतप्रतिशत टीका लगवाया जाना अत्यंत आवश्यक है। टीके लगाये जाने पर शरीर में रोगप्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है, संक्रमण का खतरा कम हो जाता है, चूंकि वर्तमान में 18 वर्ष से कम आयु वर्ग के लिए कोविड-19 का टीका नही लगाया जा रहा है। अतः अत्यंत आवश्यक है, कि जिले के प्रत्येक 18 वर्ष एवं इससे अधिक आयु के नागरिकों को शीघ्र ही कोविड-19 के टीके (खुराक) अवश्य ले एवं शत प्रतिशत टीकाकरण कराते हुए अपने एवं परिवार के सदस्यों की सुरक्षा की जिम्मेदारी निभाएं।  

         जिले में अब तक कुल 397995 लाभार्थीयों ने कोविड-19 के टीके का प्रथम डोज प्राप्त किया है, जो निर्धारित लक्ष्य के 55 प्रतिशत ही है, तथा पात्र द्वितीय डोज के हितग्राहीयो में से कुल 140674 लाभार्थियों को द्वितीय डोज पूर्ण करके टीकाकृत किया हैए इस तरह जिले में कुल 55 प्रतिशत लाभार्थी प्रतिरक्षित है, जो टीका नही लगवाये है, ऐसे लाभार्थियों से संक्रमण फैलने का खतरा बना रहेगा जिसके लिए ऐसे हितग्राहीयों को माह नवम्बर 2021 तक प्रथम डोज का शतप्रतिशत टीकाकरण करते हुए कोरोना संक्रमण को रोकने का प्रयास किया जायेगा एवं द्वितीय डोज़ को पूरी तरह से प्रतिरक्षित करने के लिए योजना के अनुसार कार्य किया जायेगा।

          इस हेतु कलेक्टर द्वारा सर्व विभाग प्रमुखों को निर्देश देते हुए कहा गया कि शासन की महत्वपूर्ण अभियान ’’हर घर दस्तक अभियान’’ को सफल बनाने के लिए दिए गए दायित्वों का पालन करें इसके साथ ही सभी जिलेवासीयों से अपील करते हुए कहा गया कि 18 वर्ष से अधिक आयु के प्रत्येक व्यक्ति अपना टीकाकरण अत्यंत आवश्यक रूप से करावें एवं परिवार के सदस्यों एवं बच्चों को सुरक्षित रखने में अपनी अमूल्य जिम्मेदारी को पूर्ण करें, आपके गांव में आने वाले दस्तक टीम का हर संभव मदद करें एवं सहयोग दें ’’हर घर दस्तक अभियान’’ को सफल बनाते हुए अपने गांव व जिले को कोरोना जैसे महामारी के रोकथाम व बचाव करने में योगदान दें।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook