ब्रेकिंग न्यूज़

 गृह भेंट कर हस्त प्रक्षालन और पोषण आहार के प्रति किया जा रहा है जागरूक
शिशुवती और गर्भवती महिलाओं को थाली में तिरंगा भोजन  खाने की दी जा रही सीख

हितग्राहियों को किया जा रहा रेडी टू ईट का वितरण

महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा से चलाये जा रहे राष्ट्रीय पोषण माह में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से गृह भेंट कर “सही पोषण देश रोशन” का संदेश पहुंचाने के साथ-साथ हितग्राहियों को हस्त प्रक्षालन और पोषण आहार सेवन के प्रति जागरूक भी किया जा रहा है ।  शिशुवती और गर्भवती महिलाओं को थाली में तिरंगा भोजन खाने की सीख दी जा रही है ।
 
साथ ही रेडी टू ईट का वितरण भी किया जा रहा है । विकासखण्ड अभनपुर में राष्ट्रीय पोषण माह का आयोजन सीडीपीओ जागेश्वर साहू के मार्गदर्शन में किया गया ।

ग्राम पंचायत पारागॉव की हितग्राही संध्या साहू जो 2 माह की गर्भवती ने बताया आंगनबाड़ी दीदी ने मुझे पोष्टिक थाली के बारे में बताया उन्होंने कहा गर्भवती की थाली कम से कम तिरंगा थाली होना चाहिये । जिसमें दाल चावल और रोटी होना ही चाहिये थाली जितनी रंगीन होगी उतनी ही पोष्टिक भी होती है ।
 
गर्भवती को दूध,दही सूखे मेवे और ताज़ी हरी पत्तेदार सब्ज़ीयॉ खाने से शिशु का उचित विकास होता है । खाना एक बार में पूरा नही खाया जा रहा हो तो भरपूर खाने के लियें थोडा थोडा अंतराल पर खाते रहना चाहिये ।

15 वर्षीय किशोरी‌ ग्राम पंचायत चम्पारण की निवासी हेमलता निषाद कहती है कि आंगनबाड़ी दीदी जब गृह भेंट पर आयी तो उन्होंने मुझे बताया की खाने से पहले और शौच के बाद साबुन से हस्त प्रक्षालन करना ,घर से बाहर जाने पर फेस मास्क और शारीरिक दूरी का ध्यान रखना है । माहवारी के विशेष दिनों के दौरान स्वच्छता रखने के तरीके और उसके फायदे भी बताये ।
 
सेक्टर पारागॉव की पर्यवेक्षक कांता लकडा ने बताया कि सेक्टर की दस ग्राम पंचायत में कुपोषित बच्चों का अलग से चिन्हांकन करके उन्हें पौष्टिक आहार दिया जा रहा है।आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर जाकर बच्चों के माता-पिता को पौष्टिक भोजन से होने वाले फायदो की जानकारी भी दे रहे हैं। गांव में सुपोषण से संबंधित सभी जानकारी अभिभावकों को दी जा रही है।
 
विभिन्न पौष्टिक आहारों का महत्व के साथ-साथ उसके सेवन करने के तरीके को भी पोषण आहार प्रदर्शनी लगाकर बताया जा रहा है।

आंगनबाड़ी केन्द्रो के माध्यम से चित्रकारी, सुपोषण से संबंधित स्लोगन तथा रचनात्मक चित्रकारी बच्चों से बनवाकर व्हाट्सएप के माध्यम से पोषण आहार का संदेश भी दिया जा रहा है।लोग भी सुपोषण के महत्व समझ को रहे हैं।बच्चों तथा महिलाओं को कुपोषण से मुक्ति दिलाने के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा गृहभेंट कर रेडी टू ईट का वितरण किया जा रहा है । सेक्टर में राष्ट्रीय पोषण माह संबंधी आकर्षक  रंगोली तथा चित्रकारी बनाकर पोषण आहार का उपयोग करने का संदेश दिया जा रहा है।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook