ब्रेकिंग न्यूज़

शरीर को अंदर से गर्म रखने और सर्दी से बचने के लिए इसका सेवन करे...

एजेंसी

देशभर में कड़ाके कि ठंड पड़ रही है. हाड कपाने वाली ठंड से खुद को बचाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपना रहे हैं. शरीर को अंदर से गर्म रखने और सर्दी से बचने के लिए आप गर्म तासीर वाली ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं.

देशभर में कड़ाके कि ठंड पड़ रही है. हाड कपाने वाली ठंड से खुद को बचाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपना रहे हैं. कुछ अलाव का सहारा ले रहे हैं, तो कुछ बिस्तर से उठना पसंद नहीं कर रहे हैं. लेकिन आप वर्किंग हैं तो आपको बाहर निकलना ही पड़ेगा. ऐसे में आप अपने आप को हेल्दी रखने के लिए अपनी डाइट में बदलाव कर सकते हैं. शरीर को अंदर से गर्म रखने और सर्दी से बचने के लिए आप गर्म तासीर वाली ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं. आज हम आपको अदरक, तुलसी, लौंग और काली मिर्च से बनने वाली ड्रिंक के बारे में बता रहें हैं, जो न केवल आपको ठंड से बचाने बल्कि, सर्दी-जुकाम और खांसी से भी राहत दिलाने में मदद कर सकती है. नीचे देखें पूरी रेसिपी.

इस ड्रिंक में एंटी-ऑक्सीडेंट, पॉलीफैनल, फ्री-रेडिकल्स, बायो-एक्टिव यौगिक और एंटी-इफ्लेमेंट्री गुण पाए जाते हैं, जो शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ सेहतमंद भी रखने में मदद कर सकते हैं. 

सामग्री:- लौंग, अदरक, इलायची, काली, मिर्च, तुलसी के पत्ते, पानी, दूध, शहद या गुड़ 

कैसे बनाएं विंटर स्पेशल ड्रिंक:-
 
.इस चाय को बनाने के लिए सबसे पहले आप एक पैन में 2 कप पानी लें.
.इसके बाद लौंग, अदरक और इलायची, काली मिर्च और तुलसी के कुछ पत्ते इसमें डालें.
.फिर इसमें एक चम्मच चाय पत्ती डाल दें.
.अब इसे तब तक उबालें जब तक पानी आधा हो जाए.
.आप चाहे तो इसमें दूध मिला सकते हैं.
.इसका फ्लेवर बढ़ाने के लिए आप इसमें शक्कर की जगह गुड़ या शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं. 
.आपकी हेल्दी ड्रिंक तैयार है इसे गर्मागरम पीएं.
 
अस्वीकरण:- सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook