ब्रेकिंग न्यूज़

Health News :  ब्लैक कॉफी शरीर को कई तरह के फायदे देती, देखें पूरी खबर

Health News :  हेल्थ एक्सपटर्स की माने तो गर्मा-गर्म कॉफी एनर्जी देने के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य को भी ठीक रखने में मदद करती है। रोजाना कॉफी पीने से वजन भी कंट्रोल में रहता है। सिर्फ दूध वाली ही नहीं बल्कि ब्लैक कॉफी भी शरीर को कई तरह के फायदे देती है। एक्सपर्ट्स की मानें तो कॉफी में मौजूद कैफीन मेटाबॉल्जिम को बूस्ट करने में मदद करती है। इसमें मैग्नीजियम, विटामिन-बी3, मैंग्नीज, पोटैशियम, विटामिन-बी, विटामिन-बी5, बी2 मौजूद होता है जो सेहत के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं।

यदि आप बढ़ते हुए वजन को कंट्रोल में करना चाहते हैं तो ब्लैक कॉफी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। चीनी, क्रीम के बिना ब्लैक कॉफी में कैलोरी काफी कम मात्रा में पाई जाती है। इसके अलावा इसमें मौजूद कैफीन मेटाबॉल्जिम का स्तर बढ़ाने और शरीर में से एक्स्ट्रा फैट कम करने में भी मदद करता है। कॉफी एंटीऑक्सीडेंट्स का भी बहुत अच्छा स्त्रोत मानी जाती है। बिना चीनी की कॉफी पीने से शरीर को दौगुणे फायदे मिलते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट्स युक्त होने के कारण यह शरीर को मुक्त कणों के प्रभाव कम करने में मदद करते हैं। इसका सेवन करने से दिल संबंधी बीमारियों, कैंसर और कम उम्र में शरीर के बढ़ते लक्षण कम होते हैं। इसके अलावा यह एंटीऑक्सीडेंट्स कई बीमारियों का जोखिम कम करने में भी मदद करते हैं। यदि आप शरीर को फिट रखने के लिए रोज कसरत करते हैं तो भी आपके लिए बिना मीठा की कॉफी बेहद लाभकारी हो सकती है। इसमें पाया जाने वाला कैफीन एड्रेनालाईन का स्तर बढ़ाकर शारीरिक प्रदर्शन सुधारने में मदद करता है। कैफीन व्यायाम के दौरान ऑक्सीडेशन का स्तर बढ़ाता है जिससे शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा एनर्जी और फैट बर्न होता है।

यदि आप रोज साइकिलिंग करते हैं तो इस कॉफी को अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकती है।व्यस्त लाइफस्टाइल के चलते कई लोग तनाव से जूझ रहे हैं। बढ़ते तनाव के कारण गुस्सा भी आता है और शरीर भी थका हुआ महसूस करता है। ऐसे में आप बिना चीनी की कॉफी का सेवन कर सकते हैं। यह मूड़ को बेहतर बनाने में मदद करती है। इसमें मौजूद कैफीन दिल में डोपमाइन, सेरोटोनिन और नॉरपेनेफ्रिन का स्तर बढ़ाता है जिससे मूड़ बेहतर होता है। कॉफी की स्मैल भी शरीर को आराम देने में मदद करती है। यह शरीर को जगाने और किसी काम के लिए ध्यान लगाने में मदद करती है।

इसमें पाया जाने वाला कैफीन शरीर को एक्टिव रखने में मदद करता है। कॉफी पीने से शरीर में एक्टिविटी बढ़ती है जिससे पॉजिटिविटी और एकाग्रता में भी सुधार आता है। पुरानी बीमारियों से लड़ने में भी बिना मीठे वाली कॉफी बेहद लाभकारी मानी जाती है। कई शोधों में यह बात साबित हुई है कि नियमित चीनी के बिना कॉफी पीने से टाइप 2 डायबिटीज जैसी कई बीमारियों का खतरा कम होता है।(एजेंसी)

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook