ब्रेकिंग न्यूज़

 कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय सीमा की बैठक लंबित आवेदनों के शीघ्र निराकरण के दिए निर्देश

द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा

 
जिले मे चल रहे विकसित भारत संकल्प यात्रा की विस्तृत समीक्षा की

राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस के आयोजन के संबंध में दिए आवश्यक दिशा निर्देश

संत समागम मेले के आयोजन के संबंध मे सभी आवश्यक तैयारियां समय पर पूर्ण कर लेने के निर्देश दिए

आबंटन वाली जमीन के सारे प्रकरण को प्राथमिकता से करने के सक्त निर्देश संबधित अधिकारियों को दिए

बेमेतरा : कलेक्टर श्री रणबीर शर्मा की अध्यक्षता मे आज कलेक्टरेट के दिशा सभाकक्ष मे साप्ताहिक समय सीमा की बैठक आयोजित की गई | बैठक के दौरान उन्होंने सर्वप्रथम गणतंत्र दिवस समारोह को गरिमामय ढंग से मनाने के लिए आवश्यक व्यवस्था एवं तैयारियां करने के लिए विभिन्न विभागों को दायित्व के बारे मे बताया । जिला स्तर पर आयोजित गणतंत्र दिवस मुख्य समारोह बेसिक स्कूल मैदान मैदान में आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के द्वारा ध्वजारोहण के पश्चात अर्द्ध सैनिक बलों, पुलिस एवं नगर सेना की टुकडिय़ों द्वारा सलामी दी जायेगी। इसके बाद मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय के जनता के नाम संदेश का वाचन किया जाएगा। वहीं पंचायत एवं ग्रामीण विकास, वन, शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, कृषि, उद्यानिकी, मत्स्यपालन, पशुपालन, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, जल संसाधन इत्यादि विभागों द्वारा शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं-कार्यक्रमों एवं विभागीय गतिविधियों पर आधारित आकर्षक झांकी प्रदर्शित की जाएगी। गणतंत्र दिवस समारोह में शहीद जवानों के परिजनों को सम्मानित किया जाएगा। वहीं उत्कृष्ट दायित्व निर्वहन करने के लिए विभागों के अधिकारी-कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा। गणतंत्र दिवस के अवसर पर शासकीय भवनों, कार्यालयों और राष्ट्रीय महत्व के स्मारकों पर रोशनी की जाएगी, साथ ही सभी शासकीय एवं सार्वजनिक भवनों में राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा।

बैठक में उन्होंने विकसित भारत संकल्प यात्रा की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने कहा कि संकल्प यात्रा के तहत गांव में लगाए जा रहे शिविरों में पात्र हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ मिलना सुनिश्चित करें। उन्होंने अधिकारीयों से कहा की शिविर के माध्यम से समस्त पात्र हितग्राहियों क़ो योजना का लाभ दिलाएं व स्वास्थ्य व अन्य योजनाओं की जानकारी दी जाये। कलेक्टर ने कहा कि उज्ज्वला गैस के छूटे हुए हितग्राहियों का पंजीयन सुनिश्चित जाए। उन्होंने कहा कि संकल्प यात्रा शिविरों में बड़ी संख्या में ग्रामीण पहुंच रहे हैं, इसलिए उनकी अन्य समस्याओं के समाधान के लिए संबंधित विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

बैठक मे जिलाधीश ने कहा की धान बोनस की राशि जिन किसानों के खाते में नही गई है उसका कारण पता करके उसको एक सप्ताह मे पूर्ण करने क़ो कहा | राजस्व प्रकरणों के निराकरण के अद्यतन स्थिति की जानकारी लेते हुए विवादित, अविवादित नामांतरण सीमांकन, खाता विभाजन, समय सीमा के प्रकरण, सहित अन्य प्रकरणों का समीक्षा किया। उन्होंने कहा कि अविवादित नामांतरण के प्रकरण अनावश्यक रूप से समय सीमा से बाहर नहीं होना चाहिए, सभी राजस्व अधिकारी इस बात का विशेष ध्यान दें। कलेक्टर ने सभी लंबित प्रकरणों को यथाशीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए।

उन्होंने लंबित आवेदनों को सर्वोच्च प्राथमिकता देने को कहा तथा उनके विभाग के लंबित प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए तथा उन्हे शतप्रतिशत समय सीमा के भीतर पूर्ण करने क़ो कहा। कलेक्टर ने बैठक में स्लम पट्टों पर भूमि स्वामी अधिकार संबंधित आवेदनों का निराकरण, शासकीय भूमि का आवंटन, व्यवस्थापन, निकायों की सम्पत्ति विक्रय से प्राप्त आय की स्थिति, नजूल भूमि का आवंटन/व्यवस्थापन, अवैध निर्माण का नियमितिकरण, आवासीय भूमि पर व्यावसायिक गतिविधियों का नियमितिकरण आदि के संबंध में अधिकारियों से विस्तारपूर्वक चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग के सीएससी और पीएससी केंद्र में दवाई की उपलब्धता के संबंध में पूछा। इस दौरान मरीजों के लिए आवश्यक दवाओं की उपलब्धता की भी जानकारी ली साथ ही मुख्य चिकित्सा एवं स्वाथ्य अधिकारी को चिकित्सालय व्यवस्था में सुधार के लिए आवश्यक निर्देश दिए। उन्होने स्वास्थ्य विभाग के संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी से कहा कि वार्ड में पहुंचकर मरीजों के उपचार एवं व्यवस्था कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने जल संसाधन विभाग को जिले में हो रहे नल जल योजना के तहत सम्पूर्ण ग्राम व शहरी क्षेत्रों में पानी की सप्लाई को योजनाबद्ध तरीके से पूर्ण करने को कहा। और कहा कि जिले के प्रत्येक चिन्हित शहरी क्षेत्र से लेकर प्रत्येक ग्राम व ग्राम पंचायत में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook