ब्रेकिंग न्यूज़

 जशपुरनगर : कलेक्टर ने किया शिशु संरक्षण माह का शुभांरभ

जिले में 14 अगस्त 2020 तक शिशु संरक्षण माह आयोजित
जिले के गर्भवती एवं शिशुवती माताओ से अपने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्रों में शिशुओं को विटामिन ए और आयरन की खुराक पिलाने की कलेक्टर ने की अपील

जशपुरनगर 14 जुलाई :कलेक्टर श्री महादेव कावरे द्वारा आज जिला चिकित्सालय में शिशु संरक्षण माह के आयोजन के दौरान शिशुओं को विभिन्न प्रकार के बीमारियों से बचाने के लिए विटामिन ए और आयरन की खुराक पिलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। कलेक्टर श्री कावरे ने जिले के समस्त गर्भवती व शिशुवती माताओं को अधिक से अधिक संख्या में शून्य से 5 वर्ष तक के बच्चों को निकटतम स्वास्थ्य केन्द्रों में लाकर विटामिन ए तथा आयरन की खुराक पिलाने एवं केन्द्रों में दी जाने वाली विभिन्न सेवाओं का लाभ लेने हेतु आग्रह किया है। आयोजन के अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री पी. सुथार द्वारा षिषुओं को टीके से होने वाले लाभ के बारे में कार्यक्रम में उपस्थित गर्भवती व शिशुवती महिलाओं को जानकारी दी गई।

         शिशु संरक्षण माह के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए डॉक्टर पैंकरा ने बताया कि पुरे जिले के समस्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र व आंगनबाड़ी केन्द्रों में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के मार्गदर्शन में दिनांक 14 जुलाई 2020 से 14 अगस्त 2020 तक शिशु संरक्षरण माह का आयोजन किया जाएगा। जिले में 2307 आंगनबाड़ी मितानिन दलों के द्वारा 0 से 5 वर्ष के बच्चों को विटामिन ए एवं आयरन का खुराक पिलाया जाएगा। उन्होनें बताया कि इस कार्यक्रम के तहत जिले के 9 माह से 5 वर्ष तक के कुल 73680 के बच्चों को विटामिन ए की दवा पिलाई जाएगी, जिससे बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है एवं  6 माह से 5 वर्ष तक के 78820 बच्चों को विटामिन ए तथा आयरन सीरप की खुराक पिलाई जायेगी। उक्त दवा के सेवन से रतौधीं एवं त्वचा संबंधी रोगों से षिषुओं की रक्षा होती है।

  श्री पैंकरा ने बताया कि षिषु संरक्षण माह के दौरान प्रत्येक मंगलवार एवं शुक्रवार को जिले में स्थापित 259 सबसेंटरों के माध्यम से नियमित टीकाकरण के साथ ही अन्य दी जाने वाली सेवायें जैसे की कुपोषित बच्चों का चिन्हांकन कर उन्हें पोषण पुनर्ववास केन्द्र में भर्ती किया जाना, बच्चों का वजन करना, गर्भवती एवं शिशुवतीं माताओं की जांच, टीटेनस टॉक्साइड का इंजेक्शन एवं उन्हें आयरन की गोली का वितरण इत्यादि सेवायें प्रदान की जायेगी।

        डॉक्टर सुथार ने कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन के लिए समस्त विकासखंडों में षिषु संरक्षण माह के दौरान आवष्यक व्यवस्था उपलब्ध कराने तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, आंगनबाड़ी का निरीक्षण कर उन्हें आवष्यक दिषा निर्देष देने की बात कही। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत जषपुर श्री के. एस. मण्डावी, सिविल सर्जन एवं मुख्य अस्पताल अधीक्षक डॉक्टर सी. खाखा, चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर श्री अनुरंजन टोप्पो, जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री गनपत कुमार नायक सहित जिला चिकित्सालय के अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे। 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook