ब्रेकिंग न्यूज़

 जशपुरनगर :  कलेक्टर ने अधिकारियों को गोधन न्याय योजना का क्रियान्वयन बेहतर तरीके से करने के दिए निर्देश

गौठानों में गौठान समिति के माध्यम से चरवाहे की भी व्यवस्था करने के लिए कहा
महिला स्व-सहायता समूह और युवा समूह द्वारा वर्मी कम्पोस्ट बनाने का कार्य किया जाएगा
अवैध निर्माण करने वालों पर कार्यवाही करने के दिए निर्देश
प्रवासी श्रमिकों को स्थानीय स्तर पर रोजगार से जोड़ने के लिए कहा गया
लंबित प्रकरणों का निराकरण समय-सीमा में करने के निर्देश
विकासखंडों में फलदार पौधे अधिक से अधिक लगाएं

जशपुरनगर 14 जुलाई : कलेक्टर श्री महादेव कावरे ने आज साप्तिहिक समय-सीमा की बैठक लेकर गोधन न्याय योजना, छत्तीसगढ़ शासन की महत्वाकांक्षी योजना नरवा, गरूवा, घुरूवा, बाड़ी की समीक्षा, गिरदावरी और क्वारेंटाईन सेंटर में रहने वाले श्रमिकों को रोजगार से जोड़ने के लिए और लंबित प्रकरण का निराकरण करने के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस अवसर पर जिला पंचायत के सीईओ श्री के.एस.मण्डावी, वनमण्डलाधिकारी श्री कृष्ण जाधव, बगीचा एसडीएम श्री रोहित व्यास, अपर कलेक्टर श्री आई.एल. ठाकुर डिप्टी कलेक्टर श्री आर.एन.पाण्डेय, कुनकुरी एसडीएम श्री रवि राही, जशपुर एसडीएम श्री योगेन्द्र श्रीवास एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

उन्होंने ब्लॉक पौध रोपण के संबंध में जानकारी लेते हुए सभी जनपद सीईओ को बरसात से तक पौध रोपण के कार्य को गंभीरता से करने के लिए कहा है। साथ ही गिरदावरी के लिए राजस्व विभाग के आरआई, पटवारी, कृषि विभाग की संयुक्त टीम बनाकर विकासखंड में प्रशिक्षण का आयोजन करने के लिए निर्देश दिए है। उन्होंने विकासखंडों में चिन्हांकित जगहों पर फलदार पौधों को अधिक से अधिक लगाने के लिए कहा है। साथ ही क्वारेंटाईन सेंटर और बाहर से आने वाले प्रवासी श्रमिकों को रोजगार से जोड़ने के लिए स्थानीय उद्योगों की बैठक आयोजित करके रोजगार की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है। श्रमिकों को स्थानीय स्तर पर भी शासकीय निर्माण कार्य या मनरेगा के तहत् रोजगार देने के लिए भी अधिकारियों को निर्देश दिया गया है। वर्तमान में जिले के विभिन्न क्वारेंटाईन सेंटर में लगभग 1500 श्रमिक रह रहे है। कलेक्टर ने सभी एसडीएम को विकासखंड में सरकारी जमीन में अवैध कब्जा करने वालों पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए है।

           जिला पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी श्री के.एस.मण्डावी ने बताया कि बाहर से आने वाले 641 श्रमिकों का जॉब कार्ड बनाया गया है। 2968 लोगों को मनरेगा के तहत् रोजगार दिया गया है। कौशल विकास योजना के तहत् भी हुनरमंद बनाकर उनकों रोजगार से जोड़ने के लिए कार्य योजना बनाई जा रही है। कलेक्टर श्री महादेव कावरे ने छत्तीसगढ़ शासन की महत्वाकांक्षी योजना गोधन न्याय योजना के सबंध में जानकारी देते हुए कहा कि जिले के जिन गौठानों में गौठान समिति का गठन नहीं हुआ है वहां तत्काल गौठान समिति का गठन प्रभारी मंत्री की अनुमोदन से अनिवार्य रूप से करा लें और गौठान समिति के माध्यम से ही चरवाहे की भी व्यवस्था किया जाना है और समिति के माध्यम से ही उन्हें एक निश्चित मानदेय देने के भी निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि गोधन न्याय योजना के अंतर्गत गांव के गौबर खरीदी का कार्य गौठान समिति के द्वारा किया जाएगा। गौठानों में महिला स्व-सहायता समूह एवं युवा समूह द्वारा वर्मी कम्पोस्ट बनाने का कार्य किया जाएगा। कलेक्टर ने जनपद सीईओ राहत शिविर और क्वारेंटाईन सेंटर में रहने वाले श्रमिकों के लिए भोजन, नास्ते में किए गए खर्चें में किए गए राशि की जानकारी देने के लिए कहा गया है ताकि भुगतान किया जा सके।

          जिला पंचायत सीईओ श्री मण्डावी ने बताया कि जिले में प्रथम चरण में 68 गौठानों का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। द्वितीय चरण में 146 गौठानों का चयन किया गया है। जिनका कार्य चल रहा है। नरवा के तहत् जिले में 9847 नरवा का डीपीआर तैयार किया गया है और 3804 की स्वीकृति कर दी गई है। घुरूवा के तहत् 19220 घुरूवा का उन्नय कार्य किया जा रहा है। बाड़ी विकास के तहत् 1552 बाड़ी में बीज वितरण करके साग-सब्जी का उत्पादन किया जा रहा है। कलेक्टर ने उचित मूल्य दुकानों के बाहर राशन की दर सूची का भी प्रदर्शन करने के निर्देश दिए है। साथ ही सभी गौठानों में पशु विभाग के अधिकारी को चारे काटने की मशीन गौठान समिति को देने के निर्देश दिए है।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook