ब्रेकिंग न्यूज़

 मतदान केन्द्रों में रैम्प सहित पानी, बिजली, शौचालय की होगी व्यवस्था
द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा
 
7 मई को सुबह 7 से शाम 6 तक होगी मतदान

कोरिया : कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विनय कुमार लंगेह ने आज समय-सीमा की बैठक में लोकसभा निर्वाचन 2024 को लेकर संबंधित नोडल अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की। श्री लंगेह ने स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाता जागरूकता अभियान तेजी से और गांव-गांव तक चलाने के निर्देश दिए।

श्री लंगेह ने मतदान पूर्व सभी मतदान केंद्रों में रैम्प बनाने के साथ बिजली, पानी तथा शौचालय कक्ष बनाने के निर्देश दिए। श्री लंगेह ने लोकसभा निर्वाचन के दौरान आने वाले केन्द्रीय एवं राज्य सुरक्षा बलों के ठहरने के स्थानों पर पेयजल, कूलर, शौचालय, बिजली आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। निर्वाचन कार्य से जुड़े नोडल अधिकारियों से कहा कि निर्वाचन के दौरान वाहन व्यवस्था, वाहनों में जीपीएस इंस्टाल करना, मतदान दलों के अधिकारियों, कर्मचारियों, सुरक्षा बलों के लिए स्वास्थ्य संबंधी व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था, अनुमति संबंधी ऑनलाइन व ऑफलाइन आवेदनों का निराकरण, एसएमएस मानिटरिंग का कार्य करना आदि व्यवस्था मतदान पूर्व सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। जनपद पंचायत बैकुण्ठपुर एवं सोनहत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि सभी मतदान केन्द्रों में मतदान व निर्वाचन संबंधी प्रमुख जानकारी दीवार में लिखे जाए ताकि आम मतदाताओं को अपने मतदान केन्द्रों के बारे में जानकारी हो।

बता दें कोरबा लोकसभा संसदीय सीट के अंतर्गत आने वाले कोरिया जिले में तृतीय चरण के तहत मंगलवार 7 मई 2024 को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। 12 अप्रैल को अधिसूचना का प्रकाशन किया गया है, 19 अप्रैल को नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि है। 20 अप्रैल को नामांकन पत्रों की संवीक्षा तथा 22 अप्रैल को नाम वापसी की तिथि है। मतगणना, मंगलवार 4 जून 2024 को होगी।
 
 
प्रत्येक व्यक्ति तक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें
कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से कहा कि प्रत्येक व्यक्तियों तक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो, मरीजों को समय पर जांच, उपचार, दवाई मिले यह सुनिश्चित करना प्रत्येक डॉक्टर व उनके अमले की जिम्मेदारी है।

कार्यक्रम प्रबंधक द्वारा विगत दिनों सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, पोड़ी (बचरा), पटना, सोनहत, आयुष्मान आरोग्य मंदिर, घुघरा तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, नगर, आयुष्मान आरोग्य मंदिर, सरडी, शिवपुर-चरचा का औचक निरीक्षण किया गया, जहां अस्पताल की व्यवस्था, गुणवत्ता, ओपीडी, आईपीडी, मेडिकल व्यवस्था, संस्था में होने वाले प्रसव की जानकारी, शिशु तथा प्रसूता माता सहित अन्य मरीजों से मिलकर अस्पताल की व्यवस्था एवं साफ-सफाई की जानकारी प्राप्त की।
 
 
अस्पताल प्रबंधन को 24 घंटे अस्पताल सुचारू रूप से संचालन के लिए निर्देश दिए। टीकाकरण, मातृत्व स्वास्थ्य, शिशु स्वास्थ्य, एनीमिया, सिकलसेल जांच, आयुष्मान कार्ड बनाने के लक्ष्य हासिल करने के साथ मौसमी बीमारियों जैसे लू से बचाव एवं महामारियों से निपटने की कार्ययोजना, टी.बी. कार्यक्रम, लेप्रोसी कार्यक्रम आदि की जानकारी समुचित रूप से ऑन लाइन दर्ज करने के निर्देश भी दिए। बता दें जिला कार्यक्रम प्रबंधक द्वारा मितानिन संकुल बैठक में शामिल होकर स्वास्थ्य संबंधी कार्यक्रमों पर चर्चा की गई है।

कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह ने स्वास्थ्य कार्यक्रमों एवं स्वास्थ्य सुविधाओं का सुचारू रूप से क्रियान्वयन के लिए अधिकारी, कर्मचारियों को समय पर स्वास्थ्य केन्द्रों में उपस्थित होने के निर्देश दिए ताकि मरीजों एवं उनके परिजनों को किसी भी तरह की समस्याओं का सामना करना न पड़े।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook