ब्रेकिंग न्यूज़

माइक्रो ऑब्जर्वर की भूमिका समझाई, प्रेक्षक को देना होगा मतदान से संबंधित फीड बैक

 

द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा

लोकसभा निर्वाचन 2024

257 कर्मियों को दिया गया प्रशिक्षण

कोरिया : लोकसभा चुनाव शांतिपूर्ण माहौल व सही ढंग से कराने के लिए सोमवार को जिला पंचायत, बैकुंठपुर के आडिटोरियम व मंथन कक्ष में माइक्रो ऑब्जर्वर्स का प्रशिक्षण हुआ।

मतदान दलों के साथ नियोजित किए जाने वाले माइक्रो आब्जर्वर्स के प्रशिक्षण में उनकी भूमिका समझाई गई। माइक्रो ऑब्जर्वर्स को बताया गया कि वे प्रशिक्षण जिम्मेदारी व गम्भीरता से प्राप्त करें, क्योंकि वे पोलिंग पार्टी के सदस्य नहीं हैं। उन्हें मतदान से संबंधित फीड बैक प्रेक्षक को देना होता है। 

मास्टर ट्रेनर द्वारा जिला पंचायत के आडिटोरियम व मंथन कक्ष में 257 सूक्ष्म प्रेक्षकों को प्रशिक्षित किया। प्रशिक्षण में माइक्रो आब्जर्वर के कर्तव्यों, प्रेक्षण के तरीकों के साथ निर्वाचन आयोग द्वारा किए गए नवीन परिवर्तनों की जानकारी, मतदान की सम्पूर्ण प्रक्रिया, मतदान अधिकारियों के कर्तव्य, माकपोल, ईवीएम संचालन करने के तरीके, मशीन की सीलिंग करना, पोस्टल बैलेट, निर्वाचन कर्तव्य प्रमाण-पत्र, प्रपत्र भरने की प्रक्रिया आदि की विस्तार से जानकारी दी गई। 

मतदाता रजिस्टर व अन्य आवश्यक प्रारूप के बारे में भी बताया गया। मास्टर ट्रेनर ने एनेक्जर एल (माइक्रो आब्जर्वर फीडबैक रिपोर्ट) के बिंदुओं को भरने के बार में बताया। एएसडी, दिव्यांग, सीएसवी मतदाता के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी गई।

बता दें माइक्रो ऑब्जर्वर को मतदान केंद्रों पर नजर रखने के लिए रखा जाता है। इस दौरान वो देखते हैं कि मतदान केंद्रों पर चुनावी प्रक्रिया स्वतंत्र और निष्पक्ष रूप से चल रही है या नहीं। माइक्रो ऑब्जर्वर इस बात का ध्यान रखते हैं कि मतदान के बाद ईवीएम सील हुई है या नहीं या मतदाता के हाथ मेें चुनावी स्याही लग रही है या नहीं इन सभी चीजों पर अपनी नजर रखते हैं।
 
हालांकि मतदान केंद्रों पर माइक्रो ऑब्जर्वर के पास पोलिंग ऑफिसर या प्रिसाइडिंग ऑफिसर के अधिकार नहीं होते। वहीं माइक्रो ऑब्जर्वर को चुनावी केंद्र पर कोई गड़बड़ी होती नजर आती है तो वो इस बात की जानकारी तुरंत जनरल ऑब्जर्वर को देता है, जिसके बाद आगे की कार्रवाई की जाती है। इस तरह चुनाव के दौरान मतदान बूथ पर तैनात होते हैं।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook