ब्रेकिंग न्यूज़

 22 स्थैतिक निगरानी टीम के अधिकारी-कर्मचारियों को दो पालियों में दिया गया प्रशिक्षण
द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा

चेकिंग के दौरान नागरिकों से विनम्र और सम्मान पूर्ण व्यवहार रखने के निर्देश

महासमुन्द : लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रभात मलिक के निर्देशानुसार चेक पोस्ट लगाकर वाहनों की जांच करने के लिए जिले में कुल 22 स्थलों के लिए स्थैतिक निगरानी टीम (एसएसटी) की नियुक्ति की गई है। जिसमें से 11 अंतर्राज्यीय सीमा में तथा 11 अंतर जिला सीमा में तैनात रहेंगे। दल में नियुक्त अधिकारी एवं कर्मचारियों को वन प्रशिक्षण केन्द्र में दो पालियों में प्रशिक्षण दिया गया। जिला मास्टर ट्रेनर श्री तोषण गिरी गोस्वामी ने प्रशिक्षण के दौरान बताया कि एसएसटी द्वारा चेक पोस्ट में आने-जाने वाले वाहनों की जांच किया जाएगा।
 
मतदाता को प्रलोभन देने के लिए नगद राशि, उपहार सामग्री तथा शराब आदि ले जाते पकड़े जाने पर जप्ती की कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बताया कि 50 हजार रुपए तक की राशि लाने ले जाने में कोई प्रतिबंध नहीं है। इससे अधिक नगद राशि होने पर संबंधित व्यक्ति को वैध प्रमाण दिखाना होगा। यदि कोई वैध प्रमाण पत्र प्रस्तुत नहीं किया जाएगा तो इस राशि को जप्त किया जा सकता है। इसके अलावा हथियार, नशीले पदार्थ तथा निर्धारित मात्रा से अधिक शराब का परिवहन करते पाए जाने पर भी जप्ती की कार्यवाही की जाएगी।

एसएसटी टीम द्वारा ऐसी समस्त कार्यवाहियों की वीडियोग्राफी की जाएगी तथा संबंधित व्यक्तियों, ड्राइवर आदि का बयान भी लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि चेकिंग के दौरान टीम विनम्र व्यवहार करें तथा नागरिकों का उचित सम्मान करें। महिलाओं के पर्स की जांच केवल महिला अधिकारी ही कर सकते हैं। एसएसटी द्वारा अपने द्वारा की गई कार्यवाहियों की दैनिक रिपोर्ट प्रपत्र 9 में सहायक रिटर्निंग ऑफिसर को देना होगा। इसके अलावा इलेक्शन सीजर्स मैनेजमेंट सिस्टम मोबाईल एप्प के द्वारा भी इसकी जानकारी दी जाएगी।

प्रशिक्षण में जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी श्री देवेन्द्र साहू, निर्वाचन पर्यवेक्षक श्री आर.के. बारले, प्रशिक्षण के नोडल अधिकारी श्री नंदकिशोर सिन्हा, मास्टर ट्रेनर श्री संजय मांझी उपस्थित थे। 
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook