ब्रेकिंग न्यूज़

 छत्तीसगढ़ में सुशासन के तीन माह पूरे
द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा

जशपुर सहित पूरे प्रदेश के विकास और जनकल्याण के लिए दृढ़ संकल्पित है साय सरकार
 
मोदी की गारंटी और विष्णु के सुशासन में आगे बढ़ रहा है छत्तीसगढ़
 
जशपुर के युवाओं, किसानों, महिलाओं और आमजनों ने दीं मुख्यमंत्री साय को बधाई एवं शुभकामनाएं
 
जशपुर : छत्तीसगढ़ में साय सरकार को 13 मार्च को तीन महीने पूरे हो चुके हैं। इन तीन महीनों में मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार ने मोदी की गारंटी के तहत कई योजनाओं को अमलीजामा पहनाया है। जिसमें प्रमुख रूप से प्रधानमंत्री आवास योजना, महतारी वंदन योजना और कृषक उन्नति योजना सहित अन्य योजना शामिल है।
 
छत्तीसगढ़ सरकार ने अपने संकल्प पत्र में महिलाओं के लिए महतारी वंदन योजना की बात की थी। जिसे मोदी की गारंटी के तहत पूरा किया जा रहा है सरकार बनने के कुछ माह के भीतर ही  छत्तीसगढ़ सरकार ने इस योजना का क्रियान्वयन शुरू कर प्रदेश भर की 70 लाख से अधिक महिलाओं को योजना के तहत एक-एक हजार रुपए की आर्थिक राशि दी गई है। जशपुर  जिले  की  2 लाख 32 हजार 426  महिलाओं को इस योजना का लाभ मिला है। महिला सशक्तिकरण की दिशा में आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनने के लिए महतारी वंदन योजना एक कारगर कदम है।
 
इसी तरह  साय सरकार ने अपने तीन महीने के कार्यकाल में एक और अहम फैसला लेते हुए किसानों को भी आर्थिक रूप से संपन्न बनाने के लिए राज्य के 24 लाख 75 हजार किसानों को कृषक उन्नति योजना के तहत 13 हजार 200 करोड़ की राशी सीधे किसानों के खाते में ट्रान्सफर कर चुकी है। इस योजना के तहत जशपुर जिले 33 हजार 720 किसानों को लाभ मिला है। वही तेन्दूपत्ता संग्राहकों का पारिश्रमिक प्रति मानक बोरा 4000 से बढ़ाकर 5500 रूपए करने सहित अनेकों महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं।
 
इसके अलावा रामलला योजना दर्शन योजना के तहत प्रदेशवासियों को अयोध्या राम मंदिर के दर्शन कराए जा रहे हैं। इस योजना के तहत तीर्थ यात्रियों को अयोध्या आने-जाने, रहने और खाना की पूरी व्यवस्था सरकार करती है। इस योजना के तहत 20 हजार लोगों को हर साल अयोध्या दर्शन कराया जाएगा। इन तीन माह के भीतर ही युवाओं के हित में सरकार ने छत्तीसगढ़ लोकसेवा आयोग में चयन के लिए आयोजित परीक्षाओं को संघ लोकसेवा आयोग यानी यूपीएससी की तर्ज पर तैयार करने का फैसला लिया है। ताकि पूरी परीक्षा पारदर्शिता और निष्पक्षता के साथ हो।  
 
प्रदेश में साय सरकार के तीन माह सफलतापूर्वक पूर्ण होने पर जशपुर के युवाओं, किसानों, महिलाओं सहित आमजनों ने ख़ुशी जाहिर करते हुए अपनी-अपनी प्रतिक्रिया दी है। जशपुर के ग्राम पंचायत आरा के किसान श्री कृष्ण कुमार भगत ने छत्तीसगढ़  सरकार एवं  मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय को बधाई देते हुए कहा कि विगत  दिनों ही कृषक उन्नति योजना के तहत  धान आदान सहायता के रूप में मुझे 30 हजार से अधिक की राशि मिली है। इस राशि को मैं खेती किसानी में सदुपयोग करूंगा। यह राशि बच्चों के भरण पोषण और पढ़ाई लिखाई में भी काम आएगा। सभी किसान भाइयों को को बेहतर आर्थिक सहायता देने सरकार ने महत्वपूर्ण कदम उठाया है।
 
जशपुर की युवा सुश्री ख़ुशी मिश्रा ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ने पिछले तीन माह में बेहतर काम किया है। शिक्षा के क्षेत्र में कई अहम निर्णय लिए  हैं। हम युवाओं के हित में बेहतर कार्य किया जा रहा है।  बात करे छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग की तो इसके लिए अब आयोग का गठन किया गया है जो ही बेहद सराहनीय और स्वागत योग्य कदम है। प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भी अब सभी तरह की सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है। इसके लिए सरकार को धन्यवाद और तीन माह का कार्यकाल पूर्ण होने पर हमारे मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव  साय को बधाई।
 
युवा मनकेश्वर भगत अपनी खुशी जाहिर करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय जी हमारे गृह जिले से है इस बात की हमें बेहद प्रसन्नता है। वे जब से प्रदेश के बतौर मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लिए है तब से ही हर वर्ग के लिए उनके नेतृत्व में कार्य हो रहे हैं। युवाओं, किसानों, महिलाओं और आमजनों के लिए बेहतर कार्य कर रहे हैं। ऐसे ही वे आगे भी कार्य करते रहे इन्हीं कामनाओं के साथ उनके तीन माह का कार्यकाल पूर्ण होने पर मैं उन्हें बधाई एवं  शुभकामनाएं देता हूँ।
 
महतारी वंदन योजना की लाभार्थी जशपुर निवासी श्रीमती अनेश्वरी भगत ने कहा कि योजना के तहत एक हजार राशि खाते में आ गया है। मैं इस राशि को अपनी बेटी के लिए सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करूंगी। इस योजना तहत लाभन्वित करने हेतु मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय जी का बहुत आभार। हम जैसी महिलाओं के लिए सरकार अच्छा कार्य कर रही है। आज राशन, घर में नल सहित सभी मूलभूत सुविधाएं आसानी से मुहैया हो रही हैं। सरकार के बेहतर निर्णयों और योजनाओं से आमजनों को लाभ मिल रहा है ।
 
गौरतलब है कि तीन महीने की अल्पवधि में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा राज्य की जनता को दी गई अधिकांश गारंटियां पूरी हो चुकी हैं तथा अन्य गारंटियों को पूरा करने राज्य सरकार प्रतिबद्धता के साथ आगे बढ़ रही है। तीन माह के कार्यकाल में प्रदेशवासियों के हित के लिए समर्पित होकर कार्य करने के लिए मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय को जशपुर के युवाओं, किसानों, महिलाओं और आमजनों ने  बधाई और शुभकामनाएं दीं है।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook