ब्रेकिंग न्यूज़

जशपुर : स्कूली बच्चों की सुरक्षा के संबंध में एक दिवसीय कार्यशाला का हुआ आयोजन

 द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा 

 
जशपुर : पुलिस अधीक्षक श्री विजय अग्रवाल  के दिशा निर्देश एवं  अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  श्रीमती  प्रतिभा पांडेय के मार्गदर्शन में शुक्रवार को शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय जशपुर में बोर्ड परीक्षा से संबंधित अपने स्कूलों में बच्चों को परिवहन करने के लिए उपयोग में लाए जा रहे वाहनों के संबंध में बच्चों की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी  श्री जे. के. प्रसाद, जिला परिवहन अधिकारी जशपुर, फरसाबहार एसडीओ, यातायात प्रभारी सूबेदार सौरभ चंद्राकर, सभी स्कूलों के प्राचार्य उपस्थित थे।

बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती प्रतिभा पांडेय के द्वारा माननीय सर्वाेच्च न्यायालय के दिशा-निर्देशों को पालन कराने हेतु सभी स्कूल बसें एवं अन्य वाहनों में जो खामियां है उसे पूर्ति करने के निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि स्कूली बसों में जाली सीसीटीवी कैमरा, फास्टेड बॉक्स रखना एवं बसों के पीछे छोटा दरवाजा होना आवश्यक है। स्कूल गेट के पास स्टॉपर के माध्यम से जिक जैक लगाने, स्कूल के सीनियर बच्चों को ट्रैफिक वॉलिंटियर बनाकर स्कूल खुलने एवं बंद होने के दौरान ट्रैफिक व्यवस्था करने, गेट के सामने सीसीटीवी कैमरा लगवाने,  कैंपस में शिकायत पीटी रखने, स्कूलों में प्राथमिक उपचार सामग्री रखने, एवं आंतरिक शिकायत समिति  गठन करने, एवं  स्कूली  बसों की चालक, परिचालक  का  वेरिफिकेशन कराना एवं उनका नाम पता मोबाइल नंबर इत्यादि रखने के निर्देश दिए।

उन्होंने आंतरिक शिकायत समिति का गठन करने कहा। 18 वर्ष से कम उम्र वाले बच्चों को वाहन चलाने न देने व नाबालिक बच्चों द्वारा वाहन को चलाते स्कूल आते देखने पर उनके पालकों को बुलवाकर समझाईश दिए जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि माह में कम से कम एक बार अभिभावकों का मीटिंग रखकर बच्चों की सुरक्षा एवं परिवहन नियम के बारे में बताए। साथ ही बच्चों से किसी प्रकार की छेड़छाड़ होने पर रक्षा टीम पुलिस को सूचित करें इस संबंध में सभी स्कूल से आए प्राचार्य को विस्तार पूर्वक समझाईश दिया गया। यातायात प्रभारी सूबेदार श्री सौरभ चंद्राकर के द्वारा बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं को देखते हुए जिले के सभी स्कूलों में संचालित स्कूली बसें एवं अन्य वाहन से स्कूली बच्चों को परिवहन के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में विस्तार से बताया गया।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook