ब्रेकिंग न्यूज़

जशपुर : कलेक्टर ने जशपुर के घोलेंग, तुरी लोदाम, झरगांव रातामाटी गौठान का किया निरीक्षण

 द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा 

 
गौठानो में खाद निर्माण एवं छनाई कार्य की स्थिति का जायजा लेकर खाद उत्पादन में तेजी लाने के दिए निर्देश

समूह की महिलाओं को विभिन्न आजीविका गतिविधियों से जोड़कर गौठान में ही मल्टी एक्टिविटी प्रारम्भ कराने के लिए किया निर्देशित

गौठान समिति के सदस्यों को रोका छेका कार्यक्रम के सम्बंध में दी जानकारी

मवेशियों को प्रतिदिन गौठान में चराई के लिए लाने के कही बात
No description available.

जशपुर : कलेक्टर श्री महादेव कावरे ने आज जशपुर विकासखण्ड के घोलेंग, तुरी लोदाम, झरगांव रातामाटी गौठान का निरीक्षण किया। उन्होनें गौठान में खाद निर्माण की प्रगति, छनाई, पैकेजिंग सहित अन्य कार्यो को शीघ्रता से पूर्ण करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर उपसंचालक कृषि, एनआरएलएम के जिला मिशन प्रबंधक, जनपद सीईओ श्री प्रेम सिंह मरकाम, तहसीलदार जशपुर सहित सरपंच सचिव एवं समूह की महिलाएं उपस्थित थे।
No description available.

कलेक्टर श्री कावरे ने सभी गौठानो में खाद निर्माण एवं छनाई कार्य की स्थिति का जायजा लेते हुए  खाद उत्पादन में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने गौठान में निर्मित खाद का जल्द से जल्द छनाई कार्य पूर्ण कराने के साथ ही खाद का पैकेजिंग कराने की बात कही टाको में भरे खादों का परत दर परत छनाई कराए एवं भू-नाडेप में रखे खाद को  वर्मी टाके में भराई कराने के लिए निर्देशित किया। साथ ही  गौठान में गोबर बाहर खुले में रखा नही होना चाहिए इस बात का विशेष ध्यान रखे।। साथ ही तैयार हो चुके खाद का नमूना जांच के लिए भेजने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

उन्होंने गौठान के  साथ ही महिला समूह को आत्म निर्भर बनाने के लिए विशेष कार्य करने की बात कही। इस हेतु समूह की महिलाओं को मुर्गी-बकरी पालन, दोना पत्तल, मशरूम उत्पादन सहित अन्य विभिन्न आजीविका गतिविधियों से जोड़कर गौठान में ही मल्टी एक्टिविटी प्रारम्भ कराने के निर्देश दिए। साथ ही वर्मी खाद निर्माण से जुड़े समूह की महिलाओं को अन्य गतिविधिया उपलब्ध कराने की बात कही जिससे उन्हें अतिरिक्त आजीविका प्राप्त हो सके।

कलेक्टर ने  गौठान से लगे चारागाह में महिला समूह द्वारा नेपियर घास, हल्दी अदरक, मक्का सहित अन्य फसल की खेती करने की बात कही। साथ ही फलदार पौधों का रोपण कराने के लिए कहा। उन्होंने गौठान के प्रगतिरत शेड निर्माण के कार्यो को तेजी से पूर्ण कराने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने गौठान एवं चारागाह के बाउंड्री में सेंधवार लगाने के की बात कही। इस दौरान कलेक्टर ने गौठान समिति के सदस्यों को रोका-छेका कार्यक्रम के सम्बंध में जानकारी दी।उन्होंने कहा कि इस सम्बंध में सभी ग्राम पंचायत की बैठक बुलाकर कार्य योजना तैयार कर ले। जिससे बुआई के समय किसानों को फसल नष्ट होने का किसी प्रकार का डर न हो उन्होंने कहा कि  गौठान में प्रतिदिन चरवाहा के माध्यम से मवेशी को चराई के लिए लाया जाए जिससे मवेशी इधर उधर न भटके। इस हेतु गौठान समिति के सदस्य को अलग से रजिस्टर संधारित करने के निर्देश दिए।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook