ब्रेकिंग न्यूज़

जशपुर : कलेक्टर ने गौठान के नोडल अधिकारियों की ली बैठक

 द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा


एप के माध्यम से गोबर एवं खाद की आॅनलाईन एंट्री के संबंध में दिया गया प्रशिक्षण

कलेक्टर बोकी और रेमने के गौठान नोडल अधिकारियों को बेहतर कार्य के बधाई देते हुए किया प्रोत्साहित

जशपुर : कलेक्टर श्री महादेव कावरे ने आज कलेक्टर सभा कक्षा में गोधन न्याय योजान, गोबर खरीदी, गौठान में खाद् बानाने की प्रक्रिया, स्व सहायता समूहों को विभिन्न आजीविका से जोड़ने की जानकारी ली।
No description available.
 
इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री के.एस. मण्डावी, कृषि अधिकारी श्री एम.आर. भगत, सूचना प्रौद्यौगिकी विभाग के ई-जिला प्रबंधक श्री निलांकर वासु, और जिले के सभी गौठानों के नोड्ल अधिकारी उपस्थित थे।
No description available.

कलेक्टर ने नोडल अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि गोबर खरीदी करके खाद् बानाने की प्रक्रिया निरंतर करें और एप के माध्यम से आॅनलाईन एंट्री करने के भी निर्देश दिये हैं।
 
उन्होंने कहा है कि वर्मी टंका में निर्धारित समय अनुसार गोबर डाले और कैचुवा डालकर खाद बनाने की प्रक्रिया करें। खाद् बने के उपरांत टांका से खाद् निकाल कर छनाई करें और गोबर की पैंकिन अनिवार्य रूप से करें। उन्होंने कहा कि खाद् बनाने के उपरांत एप के माध्यम से सहकारिता विभाग से विक्रय कराना भी सुनिश्चि करें।

उन्होंने कहा कि जिन गौठानों में वर्मी टंका नहीं है वहा पर भू नाबेर्ड टांका बनाकर, गोबर डालकर खाद् बनाये। स्व सहायता समूहों को खाद बनाने की गतिविधियों के साथ ही अन्य गतिविधियों में शामिल करके उनको अन्य अजीविका से जोड़कर आत्मनिर्भर बनाने के लिए कहा गया है।

उन्होंने समीक्षा के दौरान गौठान बोकी और रेमने के नोडल अधिकारियों को अपने-अपने गौठानों में बेहतर कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया और उनका उत्साह वर्धन किया।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक गौठानों को दस हजार के मान से दिया गया है और अधोसंरचना के लिए 40 हजार की राशि गौठान समिति के खाते मेें दी गई है। नोडल अधिकारियों को पैरा दान कराने के लिए भी कहा।
 
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री के.एस. मण्डावी ने नोडल अधिकारियों को कहा कि आॅनलाईन एंट्री या किसी भी प्रकार की समस्या आ रही है तो संबंधी अधिकारियों से संपर्क करके समस्याओं को प्राथमिकता से समाधान करें।

बैठक में नोडल अधिकारियों को ई-जिला प्रबंधक श्री निलांकर वासु ने प्रशिक्षण देकर एप में गोबर खरीदी और खाद् की आॅलाईन एंट्री के संबंध में भी जानकारी दी।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook