ब्रेकिंग न्यूज़

जशपुर : कलेक्टर ने मनोरा विकास खण्ड के प्रािशक्षण केन्द्र में तनीकी सहायक, करारोपण अधिकारी, सरपंच, सचिवों की बैठक ली

 द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा


लंबित कार्यो को 15 फरवरी तक पूर्ण करने के दिये सख्त निर्देश

स्वीकृत कार्यों को प्रांरभ करने के लिए कहा गया है

बी.सी.सखी के माध्यम से 94 लाख 74 हजार का लेन-देन किया गया है और दिव्यांग, पेंशन, और मनरेगा के मजदूरी भुगतान उनके माध्यम से कराने के लिए कहा गया है

ग्राम पंचायतों में लोगो के समस्याओं का समाधन करने के लिए सचिवालय लगाने के भी दिये निर्देश

जशपुर : कलेक्टर श्री महादेव कावरे ने आज मनोरा विकास खण्ड के प्रशिक्षण हाॅल में कार्यक्रम अधिकारी, तकनीकी सहायक, करारोपण अधिकारी, पंचायत सरपंच, सचिवों की समीक्षा बैठक ली। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री के.एस.मण्डावी, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, श्री अनिल तिवारी एवं अन्य विभाग के  अधिकारीगण उपस्थित थे।
No description available.

कलेक्टर ने छ.ग. शासन की महत्वकांक्षी योजना नरवा, गरूवा, घुरवा, बाड़ी, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, गोधन न्याय योजना, अधोसंरचना विकास मद, जिला खनिज न्यास योजना, परियोजना मद योजना, प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना, ग्रामीण आजीविकास मिशन और मनरेगा के कार्य में डबरी निर्माण, तालाब गहरीकरण, कुआॅ निर्माण, भूमि समतलीकरण के कार्यो की गहन समीक्षा की और कार्यो को गंभीरता से लेते हुए आगामी 15 फरवरी तक पूर्ण करने के निर्देश दिये हैं।
No description available.
उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों में अधिक कार्य स्वीकृत करके जाॅबधारी मजदूरों को रोजगार उपलब्ध करायें। ताकि अधिक से अधिक स्थानीय लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जा सके।
No description available.

उन्होंने मनोरा विकास खण्ड के ग्राम पटिया, बेहरना, चड़िया, कपरोल, बेंजोरा, अम्बाकोना नाला में मजदूरों की संख्या बढ़ाकर स्थानीय श्रमिकों को रोजगार देने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि मनोरा विकास खण्ड में तालाब गहरीण, कुआं निर्माण एवं अन्य कार्य स्वीकृत करके लगभगत 22000 लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने के लक्ष्य दिया गया है साथ गोधन न्याय योजनांतर्गत् गोबर खरीदी करके हितग्राहियों को आॅनलाईन एंट्री करने के लिए भी कहा गया है।

कलेक्टर ने कहा कि ग्राम पंचायतों में ऐसे कार्य जो प्रांरभ नहीं किये गये हैं उसे शीघ्र प्रांरभ करने निर्देश दिये। उन्होनें वर्ष 2017-18, 2018-19 एवं 2019-20 के निर्माण कार्य, स्वीकृत कार्य, लंबित कार्य और पूर्ण हो चुके कार्यो की जानकारी ली और लंबित कार्यो को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये।

कलेक्टर ने सरपंचों से मजदूरी भुगतान, पेंशन भुगतान की भी जानकारी ली और दूरस्थ अंचलों में रहने वाले लोगों को बी.सी. सखी के माध्यम से भुगतान करने के लिए कहा गया है। बी.सी.सखी के माध्यम से अब तक 94 लाख 74 हजार का लेन-देन किया जा चुका है।

सामुदायिक शौचालय निर्माण को भी समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिये हैं। स्कूल शिक्षा मद अंतर्गत् आहाता निर्माण के लिए प्राथमिक शाला तिगरा 5 लाख की स्वीकृति, आहाता निर्माण प्राथमिक शाला ओरकेला में 5 लाख की स्वीकृति, आहाता निर्माण प्रा.शा. पटिया में 10 लाख की स्वीकृति, आहाता निर्माण प्रा.शा. करमकोना 10 लाख की स्वीकृति, प्रा.शा. घाघरा में जीर्णोद्धार कार्य के लिए 5 लाख रू. और शा.प्रा.शा. बेंजोरा में आहाता निर्माण के लिए 7 लाख रू. की राशि स्वीकृत की गई है।

इसी प्रकार छ.ग. राज्य ग्रमीण आजीविका मिशन बिहान योजनांतर्गत् 781 स्व सहायता समूह बनाया गया है। समूह के माध्यम से महिलाए दोना-पतल का कार्य, किराना दुकान, मध्यान्ह भोजन, ई-रिक्सा संचालन, बाजार ठेका, रेडी-टु-ईट, मधुमखी पालन, मच्छली पालन, श्रंृगार दुकान, होटल का संचालक आदि कार्य किया जा रहा है और आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बन रहे हैं।

मनोरा विकास खण्ड में मनरेगा के अंतर्गत् वित्तीय वर्ष 2020-21 में डबरी के निर्माण 139, सामुदायिक नवीन तालाब निर्माण 36, कुआं निर्माण के 32, चेक डेम के 11 कार्य स्वीकृत किये गये। मनरेगा के अंतर्गत् वित्तीय वर्ष 2020-21 में आंगनबड़ी भवन निर्माण कार्य पोड़ीकोना, कोडरोटोली, लाझूपारा, कुबड़ीबथान, कोरवाटोली, सरंगापाठ में 37 लाख 70 हजार रूपये के निर्माण कार्य स्वीकृत किये गये हैं। पंचायत भवन निर्माण के लिए बेजरों, अजधा, ओरेकेला, मुटू हेतु कुल राशि 35,12,957 रूपये की स्वीकृति दी गई है।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook