ब्रेकिंग न्यूज़

जशपुर : जिले में 110439 बच्चों को  पोलियों की दवा पिलाई गई
 द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा
 
जशपुर : कलेक्टर श्री महादेव कावरे के मार्गदर्शन एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के दिशा-निर्देश में में जिले 1,10,439 बच्चों को दो बूंद पल्स पोलियों दवा पिलाई गई है।
 
प्रथम दिवस 31 जनवरी को पोलियो बूथ पर 0 से 5 वर्ष के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई गई एवं 01, 02 फरवरी को स्वास्थ्य कर्मचारियों द्वारा घर-घर जाकर छूटे हुए बच्चों को पोलियो खुराक पिलाया गया।

टीकाकरण अधिकारी डॉ आर.एस.पंैकरा ने बताया कि पल्स पोलियों दवा पिलाने के लिए आंगनवाड़ी केंद्रों को पोलियो बूथ बनाया गया। जिसमें  जिले के 180 पोलियो बूथ में 4637 टीम सदस्यों स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी कार्यकतार्, मितानिन द्वारा बच्चों को पोलियो पिलाया गया।

इसके लिए विकासखंड स्तर पर खंड चिकित्सा अधिकारी को जोनल अधिकारी बनाया गया एवं 218 सुपरवाइजरों द्वारा बूथ की निगरानी की गई, 10 ट्रांजिट स्थल, बस स्टैंड पर 33 सदस्य तथा 10 बाजार एवं 6 संवेदनशील क्षेत्र के लिए 15 सदस्यों को मोबाइल टीम में ड्यूटी लगाई गयी।
 
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए विकासखंड स्तर पर दल कर्मियों का प्रशिक्षण प्रदान किया गया एवं गांव में मुनादी, मितानिनो द्वारा रैली, दीवार लेखन, बैनर-पोस्टर इत्यादि के माध्यम से पोलियो दिवस की प्रचार-प्रसार किया गया है।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook