ब्रेकिंग न्यूज़

जशपुर : कलेक्टर ने जनपद पंचायत जशपुर में मनरेगा, गोधन न्याय योजना एवं अन्य  विभिन्न योजनाओं समीक्षा की

   द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा


लंबित कार्यो को 15 फरवरी तक पूर्ण करने के दिये सख्त निर्देश

कनमोरा के पंचायात सचिव को मनरेगा के कार्य में धीमी प्रगति के कारण कारण बताओं नोटिस जारी

मनरेगा में मजदूरों की संख्या बढ़ाने के दिये निर्देश

जशपुर : कलेक्टर श्री महादेव कावरे ने आज जनपद पंचात जशपुर के सभाकक्ष में कार्यक्रम अधिकारी, तकनीकी सहायक, करारोपण अधिकारी, पंचायत सचिवों की समीक्षा बैठक ली।
No description available.
 
इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री के.एस.मण्डावी, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, श्री प्रेमसिंह मरकाम, कृषि अधिकारी, स्वच्छ भारत मिशन के जिला सलाहकार श्री राजेश जैन, जिला सूचना प्रौधौगिकी विभाग के अधिकारी ई-जिला प्रबंधक श्री निलांकर वासु उपस्थित थे।
No description available.

कलेक्टर ने छ.ग. शासन की महत्वकांक्षी योजना नरवा, गरूवा, घुरवा, बाड़ी, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, गोधन न्याय योजना, विधायक एवं सांसद निधि, 13 वें वित्त योजना, अधोसंरचना विकास मद, जिला खनिज न्यास योजना, राष्ट्रीय ग्राम स्वराज योजना, परियोजना मद योजना, प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना, ग्रामीण आजीविकास मिशन और मनरेगा के कार्य में डबरी निर्माण, तालाब गहरीकरण, कुआॅ निर्माण, भूमि समतलीकरण के कार्यो की गहन समीक्षा की और कार्यो को गंभीरता से लेते हुए फरवरी माह तक पूर्ण करने के निर्देश दिये हैं।
No description available.

उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों में अधिक कार्य स्वीकृत करके जाॅबधारी मजदूरों को रोजगार उपलब्ध करायें।  ताकि अधिक से अधिक स्थानीय लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जा सके।
 
समीक्षा के दौरान उन्होंने पंचायत सचिवों को ग्रामस्तर पर ग्रामीण सचिवालय लगाने के निर्देश दिये हैं ताकि स्थानीय लोगो की छोटी-मोटी समस्याओं का समाधान ग्रामस्तर पर ही हो सके।

उन्होंने ग्रामीण सचिवालय में ग्राम पंचायत सचिव, पटवारी, सहायक विकास विस्तार अधिकारी, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी, लाईनमेन, पंप मैकेनिक, सहकारिता समिति सेवक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, प्रधान पाठक, स्व सहायता समूह के कार्यकर्ता, व्ही.एफ.ए. तकनीकी सहायक मनरेगा, ग्राम रोजगार सहायक, वन रक्षक, बैठक में शामिल करने के लिए कहा गया है।

विकासखण्ड स्तर के समस्याओं का समाधान एसडीएम, जनपद सीईओ, बीएमओ, शिक्षा विभाग के बीईओ, पीएचई के कार्यपालन अभियंता, श्रम विभाग के अधिकारी एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहकर 15 दिवस में सचिवालय लगाकर समाधान करेंगें।

समीक्षा के दौरान जशपुर विकासखण्ड के ग्राम कुनमोरा के पंचायत सचिव को मनरेगा के 69 कार्य को अप्रांरभ करने के कारण बताओं नोटिस जारी किया गया है।
 
कलेक्टर ने तकनीकी सहायक, कार्यक्रम अधिकारी और सचिवों को कड़ी हिदायत देने हुए कार्य में प्रगति लाने की सख्त निर्देश दिये हैं।

जशपुर विकास खण्ड के 44 ग्राम पंचायतों में मनरेगा के तहत् 8095 मजदूर कार्य कर रहें हैं। हाईवे शौचालय बालाछापार 10 लाख की लागत् से, सामुदायिक शौचायल लोदाम 10 लाख की लागत् से और तुरीलोदाम में 5 लाख की लागत् से निर्माण कार्य किया जा रहा है।

स्कूल शिक्षा मद से प्रा.शा. तपकरा में 5 लाख की लागत् से आहाता निर्माण, प्राथमिक शाला सेंद्रीटोली में 5 लाख की लागत् से आहाता निर्माण और हाईस्कूल लोखण्डी में 5 लाख की लागत् से सायकल स्टेण्ड निर्माण कार्य किया जा रहा है।

गोधन न्याय योजनांतर्गत् 07 गौठान समितियों को प्रथम चरण में 15,68,270 रूपये एवं द्वितीय चरण में 23 गोैठान समितियों को 8,00,000 रूपये राशि आबंटित किया गया है। प्रधानमंत्री आवास योजनांतर्गत् तृतीय किश्त जारी हो चुका है। उन कार्यो को भी पूर्ण करने के निर्देश दिये हैं। सांसद मद से कुल कार्य 108 में 105 कार्य पूर्ण किये जा चुके हैं लंबित कार्य को शीघ्र पूर्ण करने के लिए कहा गया है। विधायक मद से कुल कार्य 27 में से 25 पूर्ण किये जा चुके हैं लंबित 2 कार्यो को शीघ्र पूर्ण करने के लिए कहा गया है।

कलेक्टर ने राष्ट्रीय ग्राम स्वराज योजना, जिला खनिज न्यास योजना स्वीकृत, 13 वें वित्त ब्याज योजना, परियोजना मद योजना, प्रधानमंत्री आर्दश ग्राम योजना, सरगुजा विकास प्राधिकारण योजना, छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान और क्षमता विकास योजना की विस्तार से समीक्षा की गई।

उन्होंने जिन गोठानों में टंका नहीं बने हैं वहां भू नाबेड टंके बनाकर गोबर डालकर खाद् बनाने के लिए भी कहा गया है और गोबर खरीदी की आॅनलाईन एंट्री करने के निर्देश दिये हैं साथ ही खाद् ही बनाकर एपेक्स के माध्यम से विक्रय करने के लिए कहा गया है।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook