ब्रेकिंग न्यूज़

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घरेलू सिलेंडर में 100 रुपये की छूट देने का फैसला किया...
- सरकार ने अब सालभर में सिलेंडर की संख्‍या 12 से बढ़ाकर 15 कर दी है

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार सुबह ट्वीट कर महाशिवरात्रि के अवसर पर देशवासियों को तोहफा दिया है। पीएम मोदी ने अपने एक्स अकाउंट पर पोस्ट करते हुए लिखा कि महिला दिवस के मौके पर सरकार ने घरेलू सिलेंडर में 100 रुपये की छूट देने का फैसला किया है। एक्स पर लिखे पोस्ट में मोदी ने कहा है ‎कि महिला दिवस के अवसर पर आज हमने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की छूट का बड़ा फैसला किया है। इससे नारी शक्ति का जीवन आसान होने के साथ ही करोड़ों परिवारों का आर्थिक बोझ भी कम होगा। यह कदम पर्यावरण संरक्षण में भी मददगार बनेगा, जिससे पूरे परिवार का स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा।
 
गौरतलब है ‎कि 1 मार्च को तेल कंपनियों (ओएमसी) ने 19 किलोग्राम वाणिज्यिक एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में बढ़ोतरी की घोषणा की। बढ़ोतरी के साथ दिल्ली में 19 किलो वाला कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर 1,795.00 रुपये में मिल रहा था। कोलकाता में वाणिज्यिक गैस सिलेंडर की संशोधित कीमतें 1,911.00 रुपये, मुंबई में 1,749.00 रुपये और चेन्नई में 1,960.50 रुपये थीं। वहीं सरकार ने साल 2022 में रसोई गैस सिलेंडर के लिए नया नियम तय किया था। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार एक कार्डधारक सालभर में अधिकतम 15 एलपीजी सिलेंडर ही खरीद सकता है।
 
इसमें से 12 सिलेंडर तो सब्सिडी वाले हो सकते हैं, अगर वह पात्र है। 12 से ऊपर जो भी सिलेंडर खरीदेंगे, वह बिना सब्सिडी वाला होगा। हालांकि, कुल संख्‍या 15 से ऊपर नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा हर महीने भी सिर्फ 2 रसोई गैस सिलेंडर खरीदने की अनुमति होगी। इससे पहले तक सिलेंडर खरीदने का कोटा तय नहीं था। हालांकि, पेट्रोलियम कंपनियां साल में सिर्फ 12 रसोई गैस सिलेंडर खरीदने की इजाजत देती थीं। अब इस पर लिमिट तय कर दी गई है और सालभर में कुल सिलेंडर की संख्‍या को 15 तय कर दिया गया है।
 
पेट्रोलियम कंपनियों का कहना है कि कोई व्‍यक्ति बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर 15 की तय लिमिट से भी ज्‍यादा खरीद सकता है, लेकिन इसके लिए उसे कारण बताना होगा। मान लीजिए किसी के घर में शादी या कोई कार्यक्रम है तो वह इससे जुड़े पेपर अथवा कोई सबूत पेश करके जरूरत के हिसाब से सिलेंडर ले सकता है।(एजेंसी)

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook