ब्रेकिंग न्यूज़

 राजकीय सम्मान के साथ होगा मिल्खा सिंह का अंतिम संस्कार
एजेंसी 

चंडीगढ़ : फ्लाइंग सिख के नाम से मशहूर भारत के पूर्व धावक मिल्खा सिंह का शुक्रवार देर रात कोरोना से निधन हो गया। मिल्खा सिंह 91 साल के थे। उनके निधन पर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि मिल्खा सिंह का अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया जायेगा। कैप्टन सिंह ने ट्विट कर कहा, 'मैंने निर्देश दिया है कि दिवंगत मिल्खा सिंह जी का अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा। इसके साथ ही इस महान खिलाड़ी के प्रति सम्मान स्वरूप पंजाब में एक दिन का राजकीय शोक रहेगा।' मिल्खा सिंह का अंतिम संस्कार शनिवार शाम 5 बजे उनके गृहनगर चंडीगढ़ में होगा।

इससे पहले उन्होंने ट्वीट कर कहा था, 'मिल्खा सिंह जी के निधन से दुखी और स्तब्ध हूं । इससे भारत और पंजाब के लिये एक युग का अंत हो गया । उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदना । वह आने वाली पीढियों के लिये प्रेरणास्रोत रहेंगे।'

चार बार के एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता मिल्खा सिंह ने 1958 राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक हासिल किया था। हालांकि उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 1960 के रोम ओलंपिक में था जिसमें वह 400 मीटर फाइनल में चौथे स्थान पर रहे थे। मिल्खा सिंह ने 1956 और 1964 ओलंपिक में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया था। साल 1959 में उन्हें पद्मश्री से नवाजा गया था। मिल्खा सिंह का 400 मीटर भारतीय राष्ट्रीय रिकॉर्ड 38 सालों तक और 400 मीटर एशियाई रिकॉर्ड 26 सालों तक कायम रहा। मिल्खा सिंह के परिवार में उनके अंतरराष्ट्रीय गोल्फर बेटे जीव मिल्खा सिंह और उनकी तीन बेटियां मोना सिंह, सोनिया सिंह और अलीजा ग्रोवर हैं।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook