ब्रेकिंग न्यूज़

नारायणपुर : डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य योजना से तामेश्वर की चिंता हुई कम
मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के प्रति कृतज्ञता जाहिर करते नहीं थक रहा उसका परिवार

नारायणपुर : किसी भी गरीब एवं मध्यमवर्गीय परिवर के लिएए वह समय बहुत अधिक कठिन होता है, जब परिवार में किसी की तबीयम खराब हो जाये और इसके ईलाज में बहुत अधिक खर्च आये।
 
ऐसे समय में परिवार के मुखिया के सामने पैसों की व्यवस्था करने में या तो उसे अपनी कीमती वस्तु या जमीन आदि बेचकर पैसों की व्यवस्था करनी पड़ती हैं। ऐसे ही गरीब एवं मध्यम वर्गीय परिवारों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैय्या कराने के लिए के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने पूरे प्रदेश में कई योजनाएं संचालित की है। जिसमें से एक योजना डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य योजना हैं। 

नारायणपुर जिले के समीप स्थित देवगांव निवासी श्री तामेश्वर साहू जो कि कांकेर जिले के एक निजी स्कूल में शिक्षक का कार्य करते हैं। उनकी पत्नी श्रीमती निधि बाला साहू जो कि गर्भवती थी।
 
जिसके कारण उनका ईलाज एवं समय-समय पर जांच जिला अस्पताल नारायणपुर में चल रहा था। आखरी दिनों में डाक्टरांे ने जांच कर बताया कि उनका प्रसव सीजेरियन ऑपरेशन से ही हो पायेगा। निजी अस्पताल में ऑपरेशन कराने में लगभग 25-30 हजार रूपये खर्च आयेगा।
 
ऑपरेशन की बात सुनकर तामेश्वर चिंतित हो गया। तभी जिला अस्पताल के चिकित्सकों ने उसे राज्य शासन द्वारा प्रारंभ की गयी डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य योजना के बारे में जानकारी दी और कुछ जरूरी दस्तावेज लाने को कहा। तामेश्वर तत्काल ही सभी दस्तावेज लेकर आया और अपनी पत्नी का ऑपरेशन कराया।
 
उसकी पत्नी ने एक स्वस्थ्य बालक को जन्म दिया। इस  वितरीत और कठिन परिस्थिति में शासन की यह योजना इस गरीब परिवार के लिए सार्थक सिद्ध हुई। आज तामेश्वर और उसका परिवार मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के प्रति अपनी कृतज्ञता जाहिर करते नहीं थक रहा। 
 
डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य योजना के तहत् अब आप बिना स्मार्ट के कार्ड के भी राशन कार्ड तथा अन्य किसी शासकीय पहचान पत्र की सहायता से स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
 
इसके साथ ही मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना के लाभार्थी भी बिना स्मार्ट कार्ड के 50 हजार तक का स्वास्थ्य लाभ अन्य दस्तावेजों के द्वारा प्राप्त किया जा सकता है। इस योजना के तहत अंत्योदय राशन कार्ड धारको को 5 लाख रूपये तक का फ्री कैशलेस उपचार की व्यवस्था की गयी है। इसके साथ ही अन्य राशन कार्ड धारको को प्रति वर्ष 50,000 रूपये तक का स्वास्थ्य दिया जायेगा।  

केवल छत्तीसगढ़ के स्थायी निवासी परिवारों को ही इस इंटीग्रेटेड हेल्थ कार्ड स्कीम के माध्यम से लाभ प्रदान किया जायेगा। माध्यम वर्गीय, बीपीएल तथा एपीएल श्रेणी में आने वाले परिवारों को ही इस योजना के माध्यम से लाभ मिलेगा।
 
इस योजना का लाभ लेने के लिए हितग्राही के समक्ष आवश्यक दस्तावेजों में राशन कार्ड, बीपीएल राशन कार्ड, एपीएल राशन कार्ड, अंत्योदय राशन कार्ड के अलावा अन्य पहचान दस्तावेजों को शामिल किया गया है। डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन भी किया जा सकता है। 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook