ब्रेकिंग न्यूज़

कृषि महाविद्यालय नारायणपुर मे हुआ योग शिविर का आयोजन

द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा

नारायणपुर : इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर (छ.ग.) के अंतर्गत कृषि महाविद्यालय एवं अनुसंधान केन्द्र, नारायणपुर की राष्ट्रीय सेवा योजना ईकाई के द्वारा योग शिविर  का आयोजन 01 जून से किया गया है। अंतराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में कृषि महाविद्यालय नारायणपुर मे  योग शिविर का आयोजन ऑनलाइन एवम ऑफलाइन के माध्यम से आयोजित किया गया। ऑफलाइन के माध्यम से अधिष्ठता एवम राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम अधिकारी डॉ. रत्ना नशीने ने बताया की अगर जीवन को जीने का सर्वाेतम तरीका कोई है तो वह “योग” है। योग 5000 वर्ष पुराना ज्ञान एंव विज्ञान जिसे आज पूरी दुनिया के पटल पर छाया हुवा है। योग वो विज्ञान या संस्कृति है जिसके कारण भारत को विश्वगुरु माना जाता है। महर्षि पतंजलि ने योग को लिखित रूप दिया और योग सूत्र की रचना की जो वर्तमान मे सबके लिए वरदान साबित हुवा है।  
श्री श्रीकांत श्रीरसागर कारपोरेट योग प्रशिक्षक नवी मुंबई, महाराष्ट्र ने पी.पी.टी के माध्यम से स्वयंसेवको से अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस महत्व को बताते हुए कहा की अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस प्रतिवर्ष 21 जून को मनाया जाता है। यह दिन वर्ष का सबसे लम्बा दिन होता है और योग भी मनुष्य को दीर्घायु बनाता है। श्रीकांत श्रीरसागर ने योग के फायदे बताते हुए कहा की योग से शारीरिक तंदुरुस्ती, मानसिक शांति , तनाव कम होता हैं , शरीर की सभी क्रियाओं को नियंत्रित भी करता हैं. चिंता का भाव कम होता हैं, शरीर स्वस्थ रहता हैं।
कार्यक्रम का संचालन अध्यापक श्री हिमालय साहू और विक्रम चंद्रवशी ने आभार व्यक्त करते हुए कहा योग शिविर  की शुरुआत करना महाविद्यालय में योग के प्रति स्वयं सेवको को जागरूक करना है। इस अवसर पर अध्यापकगणों मे डॉ. अनिल दिव्या, विक्रम चंद्रवशी, श्री हिमालय साहू, अनिमेष चंद्रवशी निधि शर्मा, किशोर मण्डल श्री सुनील सोनवानी, डॉ. जीवन लाल नाग उपस्थित रहे।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook