ब्रेकिंग न्यूज़

ऑडिटोरियम में जिला स्तरीय शाला प्रवेश उत्सव का हुआ आयोजन
द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा
 
विद्यार्थियों के भविष्य निर्माण के लिए शिक्षा है सबसे अहम - श्रीमती लक्ष्मी राजवाड़े
 
सूरजपुर : आज ऑडिटोरियम में जिला स्तरीय शाला प्रवेश उत्सव का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती लक्ष्मी राजवाड़े, पूर्व गृहमंत्री श्री रामसेवक पैकरा, श्री राजेश अग्रवाल, श्री अजय अग्रवाल, श्री बिहारी कुलदीप, श्री लवकेश पैकरा, श्री बिज्जु दासन एवं श्री राजेश्वर तिवारी, संभागायुक्त श्री गोविंद राम चुरेंद्र, कलेक्टर श्री रोहित व्यास, जिला पंचायत सीईओ श्रीमती कमलेश नंदिनी साहू, जिला शिक्षा अधिकारी श्री रामललित पटेल, जिला मिशन समन्वयक श्री शशिकांत सिंह, सहायक संचालक शिक्षा श्री रविन्द्र देव सिंह एवं अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम की शुरुआत उपस्थित सभी अतिथियों ने मां सरस्वती के छायाचित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर किया गया। नवप्रवेशी विद्यार्थियों का स्वागत तिलक लगाकर और मिष्ठान खिलाकर किया गया।
 
 
तत्पश्चात् सूरजपुर जिले अंतर्गत शिक्षा के क्षेत्र में होने वाले विकास के बिंदुओं से की गई। जिसका प्रदर्शन प्रोजेक्टर के माध्यम से किया गया। जिसमें शिक्षा के क्षेत्र में किए गए नवाचार व गतिविधियों की संक्षिप्त झलकियों का प्रदर्शन किया गया। कस्तूरबा गांधी की छात्राओं द्वारा स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया। इसके साथ ही कार्यक्रम में उपस्थित बच्चों के साथ-साथ उनके पालकों का भी सम्मान किया गया। इस अवसर पर जिले के उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले बच्चों को भी सम्मानित किया गया और उन्हें इलेक्ट्रॉनिक टैबलेट प्रदान करने की बात कही।

महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती लक्ष्मी राजवाड़े ने कार्यक्रम में उपस्थित विद्यार्थी, पालक व शिक्षकों को उनकी उपस्थिति के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया और मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय के संदेश से कार्यक्रम की शुरुआत की। इसके साथ ही उन्होंने उपस्थित जनों को संबोधित करते हुए शिक्षा के महत्वपूर्ण बिंदुओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा विद्यार्थियों के भविष्य निर्माण के लिए शिक्षा सबसे अहम है। यदि स्कूली शिक्षक लक्ष्य का निर्धारण करते हुए और संकल्प लेते हुए बच्चों को मन से पढ़ायेंगे तो निश्चित ही हमारे बच्चे जिले के नाम को गौरवांवित करेंगे।
 
कार्यक्रम में पूर्व गृहमंत्री श्री रामसेवक पैकरा भी उपस्थित थे, उन्होंने विद्यार्थियों व अन्य उपस्थित जनों को संबोधित करते हुए पुस्तकीय ज्ञान के साथ-साथ व्यवहारिक ज्ञान को भी अपने में आत्मसात करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि विद्या एक ऐसी चीज है, जिसे कोई चुरा नहीं सकता। सभी शिक्षा अर्जित करते रहें और आगे बढ़ते रहें।

सरगुजा संभागायुक्त श्री गोविंद राम चुरेंद्र ने जिला स्तरीय शाला प्रवेश उत्सव पर उपस्थित जनों को संबोधित करते हुए कहा कि स्कूलों में बच्चों की नियमित उपस्थिति हो, इसके लिए प्रत्येक 01 से 02 माह में शिक्षक पालक बैठक रखने की बात कही। इसके साथ ही उन्होंने जिले वासियों से अपील की कि शिक्षा के स्तर को बेहतर बनाने के लिये सक्षम लोग आगे आये और सहयोग करें और शिक्षा के इस सत्र को सफल बनायें। कलेक्टर श्री रोहित व्यास ने जिला स्तरीय शाला प्रवेश उत्सव कार्यक्रम में उपस्थित विद्यार्थियों को शिक्षा सत्र के शुरू होने पर शुभकामनाएं दीं।
 
उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि विद्यार्थी जीवन में विद्या अर्जन करना ही प्रत्येक विद्यार्थी का प्रथम कर्तव्य होना चाहिये। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन का प्रथम लक्ष्य शासकीय विद्यालय के स्तर में सकारात्मक बदलाव लाना और उसे उत्कृष्ट बनाना है।उन्होंने आगे कहा जिले के सभी शिक्षक सक्षम हैं और आने वाले समय में सार्थक प्रयासों और नवाचार के माध्यम से निःसंदेह, शिक्षा के क्षेत्र में सूरजपुर जिले का परिणाम व प्रदर्शन उत्कृष्ट होगा। कार्यक्रम की अंतिम कड़ी में दिव्यांग बच्चों को सामग्री वितरण किया गया।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook