ब्रेकिंग न्यूज़

 बाड़ी में साग-सब्जी उत्पादित कर महेश्वरी के आर्थिक स्तर में आया बदलाव

द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा

- श्री महेश्वरी राम यादव ने बाड़ी योजना के तहत प्राप्त आय से खरीदा एक जोड़ी बैल
 
दुर्ग : ग्राम पोटिया में साग सब्जी एवं फलदार वृक्षों से भी किसान खेती कर व्यवसाय कर रहे हैं। इससे पहले किसानों के लिए इस तरह की योजनाएं नहीं थी। अब बाड़ी योजना के अंतर्गत किसानों को खेतों में सब्जी एवं फलदार वृक्ष उगाने पर अतिरिक्त आय हो रही है।
   
ग्राम पोटिया निवासी श्री महेश्वरी राम यादव बाड़ी योजना का लाभ लेकर अपने घर का पालन पोषण कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि बाड़ी योजना के तहत उनके पास खेती लायक उपयुक्त जमीन के लिए उद्यानिकी विभाग से व्यावसायिक जानकारी एवं मार्गदर्शन लेकर वे खेती बाड़ी का कार्य करने लगे। उन्होंने बताया कि शासन की बाड़ी योजना का लाभ लेकर अतिरिक्त आय के साथ-साथ पोषण स्तर में सुधार आया। इस कार्य को श्री यादव ने 2022 में प्रारंभ किया और आज वह 45  से 46 हजार रूपए की आय अर्जित कर चुके हैं। शासन की ओर से समय-समय पर उन्हें खेती बाड़ी के लिए खाद, बीज उपलब्ध कराया जाता है। बाड़ी योजना के तहत अपने बाड़ी में भिंड्डी, पत्ता गोभी, प्याज भाजी एवं अन्य सब्जी-भाजी को स्थानीय बाजारों में बेचकर प्राप्त आय से उन्होंने खेती किसानी के लिए एक जोड़ी बैल खरीदा है। कार्य का विस्तार करते हुए वे एक एकड़ में नेपीयर घास की खेती भी कर रहे हैं।
 
 श्री महेश्वरी राम यादव बहुत ही मेहनती व्यक्ति है। वह खेती बाड़ी के साथ-साथ राजमिस्त्री का कार्य भी करते हैं। श्री यादव कठोर परिश्रम कर अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को मजबूत करते हुए बेहतर स्वरोजगार की ओर आगे बढ़ रहे हैं।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook