ब्रेकिंग न्यूज़

नारायणपुर :  कलेक्टर श्री अभिजीत सिंह की अध्यक्षता कोविड-19 वैक्सीनेशन कार्यक्रम की बैठक संपन्न
कलेक्टर ने सभी तैयारियां समयपूर्व करने के दिये निर्देश

नारायणपुर : कोविड-19 वैक्सीनेशन कार्यक्रम के संबंध मंे बीते दिन जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक कलेक्टर श्री अभिजीत सिंह की अध्यक्षता में आयोजित की गयी। कलेक्टर श्री सिंह ने कोल्ड चौन की व्यवस्था एवं सीरिंज भंडारण के लिए ड्राई स्पेश की विस्तृत समीक्षा कर सभी आवश्यक व्यवस्था समय से पूर्व करने के निर्देश दिये।

कोविड वैक्सीन कार्यक्रम के सबंध में जिला नोडल अधिकारी एवं डिप्टी कलेक्टर श्री जी.एस.नाग ने बताया कि वैक्सीनेशन कार्यक्रम के प्रथम चरण में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मग्चारी तथा फ्रंटलाईन वर्कर का टीकाकरण किया जायेगा।

जिले में इसकी कुल संख्या 20 हजार 230 है। उन्हांेने बताया कि जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक कलेक्टर की अध्यक्षता में प्रति सप्ताह आयोजित की जायेगी। वहीं ब्लाक स्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं तहसीलदार की अध्यक्षता में प्रत्येक सप्ताह के दिन गुरूवार को आयोजित की जायेगी।

वैक्सीन के सुरक्षित भंडारण के लिए जिले में 9 कोल्ड चेन स्थापित किये गये है। इनमें जिला अस्पताल, सीएचसी बेनूर, ओरछा और पी.एच.सी बेनूर, छोटेडोंगर, धौड़ाई, सोनपुर सहित आश्रम भवन कुंदला और आकाबेड़ा शामिल है। इसी प्रकार सीरिंज भंडारण के लिए 8 ड्राई स्पेश की भी व्यवस्था की गयी है। 

जिला नोडल अधिकारी श्री जी.एस.नाग ने बताया कि वक्सीनेशन सेंटर में 5 वक्सीनेशन आफिसर कार्य करेंगे। इसके लिए वेटिंग रूम, वक्सीनेशन रूम और आब्जर्वेशन रूम की व्यवस्था की गयी हैं। प्रतिदिन एक दिन एक सेंटर में 100 व्यक्तियों का जिनका नाम पूर्व से ही पंजीकृत होगा, इनका टीकाकरण किया जायेगा।

आगामी चरणों में  50 वर्ष से अधिक तथा 50 वर्ष से अधिक और जो गंभीर बीमारी से पीड़ित अन्य आयु वर्ग के व्यक्तियों का टीकाकरण किया जायेगा।  बैठक में एसडीएम श्री दिनेश नाग, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ ए.आर.गोटा, जिला कार्यक्रम प्रबंधक सुश्री प्रिया कंवर सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook