ब्रेकिंग न्यूज़

 कलेक्टर ने आकाशीय बिजली से बचने के लिए आम नागरिकों को उपाए अपनाने की अपील की
जशपुरनगर 16 जुलाई 2020:  कलेक्टर श्री महादेव कावरे ने आमजनों को आकाशीय बिजली से सुरक्षा के बचाव के लिए निम्न उपाए अपनाने की अपील की है। इनमें तीव्र गरज और गाज (आकाशीय बिजली ) से बचने के लिए अंधेरे आसमान के बदलते रंग और बढ़ती हवा के वेग पर नजर रखें। यदि गड़गड़ाहट सुनते है तो सावधान रहे। आकाशीय बिजली के संपर्क में आने से बचे। अद्यतन और चेतावनी निर्देशों के लिए स्थानीय मीडिया पर निगरानी रखें। यदि संभव हो तो घर में रहे और यात्रा से बचे। खिड़कियां दरवाजे बंद करें और अपने घर की बाहर की वस्तुओं को सुरक्षित रखें। साथ ही यह सुनिश्चित करें कि बच्चे और पालतू जानवर घर के अंदर रहे।
अनावश्यक बिजली के उपकरणों को अनप्लग करें। पेड़ की लकड़ी या अन्य मलबे को हटा दें। जो दुर्घटना का कारण बन सकता है। स्नान या शॉवर लेने से बचे और बहते पानी से दूर रहे। ऐसा इसलिए है कि धातु के पाईप के साथ आकाशीय बिजली गाज प्रभावित हो सकती है। दरवाजे खिड़कियां फायरप्लेश, स्टोर, बाथटब या अन्य किसी विद्युत कंडक्टर से दूर रखें। कॉर्डेड फोन और अन्य बिजली उपकरणों के उपयोग से बचें जो बिजली का संचालन कर सकते है। सुरक्षित आश्रय पर जाए। अपने आप को छोटा बनाने के लिए पैर को एक साथ रखे और सिर नीचे रखे। आपके गर्दन के पीछे खड़े बाल संकेत कर सकते है कि आकाशीय बिजली गाज निकट है। जमीन पर सपाट खड़े न रहे। सभी उपयोगिता लाईने, फोन, पावर आदि धातु की बाड़ी, पेड़ और पहाड़ी से दूर रहे है। पेड़ के नीचे शरण न लें जहां आकाशीय बिजली गाज गिरने की संभावना हो सकती है। रबर शोल वाले जूते कार के टायर बिजली से सुरक्षा का कोई साधन नहीं है।
सायकिल, मोटर साइकिल या खेत में उपयोग करने वाले वाहन से दूर रहे जो आकाशीय बिजली गाज को आकर्षित कर सकते है। यदि नौका विहार या तैराकी कर रहे है तो जीतनी जल्दी हो सके सुरक्षित शरण ले लें। तूफान के दौरान अपने वाहन में तब तक रहे जब तक मदद नहीं आती या तुफान गुजर नहीं जाता है। आकाशीय बिजली से प्रभावित व्यक्ति को तत्काल नजदीक अस्पताल ले जाए। बेसिक उपचार अपनाए। आकाशीय बिजली आने वाले लोगों को विद्युत आवेश नहीं होता है और उन्हें सुरक्षित रूप से संभाला जा सकता है। टूटी हुई हड्डियां सूनने और आंखों की रौशनी कम होने की जांच करें।  

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook