ब्रेकिंग न्यूज़

कोरिया : मुख्यमंत्री हाट बाज़ार क्लीनिक योजना से मिली राहत की कहानी लाभार्थी कृष्णा कुमार और बेसाहू राम की जुबानी

 द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा 

 
मई माह के 10 दिनों में ही 3 हज़ार से ज्यादा लोगों को निःशुल्क इलाज की सुविधा मिली
 
No description available.

कोरिया : विकासखण्ड बैकुण्ठपुर के ग्राम छिंदडांड़ के साप्ताहिक हाट बाजार में लगाये गए हाट बाजार क्लीनिक में पैरों में खुजली की समस्या लेकर पहुंचे 47 वर्षीय कृष्णा कुमार को दवाईयों एवं इलाज से बीमारी से राहत मिली है। उन्होंने बताया कि क्लिनिक में जांच के बाद मुझे पैरो मे उपर की ओर एवं तलवे मे फंगल इंकेक्शन की समस्या के बारे में पता चला, चिकित्सकों द्वारा दी गयी दवाइयों तथा परामर्श से काफी आराम मिला है।
No description available.
ग्रामीण अंचलों में हाट बाज़ार क्लीनिक आमजनों तक स्वास्थ्य सुविधाओं की पहुंच का सरल माध्यम बन रहा है। साप्ताहिक हाट बाजारों में डेडिकेटेड वाहनों के द्वारा संचालित किए जाने वाले क्लीनिक में उचित जांच, परामर्श तथा निःशुल्क दवाइयां मिलने से जनसामान्य को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल रहीं हैं।

इसी प्रकार ग्राम पंचायत कमरा के 70 वर्षीय बेसाहू राम 3 वर्ष से लकवे से पीड़ित हैं। परिजनों ने बताया कि उन्हें निरन्तर जांच के लिए दूर-दराज के अस्पतालों में ले जाना आवश्यक था, परन्तु जब से हाट बाजार की सुविधा मिली है हमें जांच के लिए अस्पताल नहीं जाना पड़ रहा है। ब्लड प्रेशर, शुगर की निःशुल्क जांच से बेसाहू राम की सही देखभाल हो रही है। हाट बाजार क्लीनिक के माध्यम से जरूरतमंदों के घर के पास ही स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होने से सामान्य स्वास्थ्य जांच के लिए दूर अस्पताल जाने की समस्या खत्म हुई है।

मई माह के 10 दिनों में ही 3 हज़ार से ज्यादा लोगों को निःशुल्क इलाज की सुविधा मिली
जिले के सभी विकासखंडों में मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक का आयोजन किया जा रहा है। 1 मई से 11 मई 2022 तक आयोजित हाट बाजार क्लिनिक में कुल 3 हजार 640 मरीजों का सफलता पूर्वक मरीजों का ईलाज सम्पन्न हुआ। विकासखण्ड बैकुण्ठपुर में 839, विकासखण्ड सोनहत 809, विकासखण्ड खड़गवां में 579, विकासखण्ड मनेन्द्रगढ़ 695 एवं विकासखण्ड सोनहत में 718 मरीजों को निःशुल्क जांच और दवाइयों की सुविधा दी गयी।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook