ब्रेकिंग न्यूज़

 मतदान दिवस के पूर्व सभी तैयारियां पुख्ता करने हेतु ली गई समीक्षा बैठक
द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा
मतदान दिवस से 72 घंटे के पूर्व के एसओपी व कानून व्यवस्था को लेकर भी ली गई बैठक
सूरजपुर : लोकसभा निर्वाचन 2024 के सफल संपादन कराए जाने के लिए जिला संयुक्त कार्यालय के सभा कक्ष में समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया था। जिसमें विकासखंड स्तर के अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा बैठक में जुड़े हुए थे। बैठक में कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रोहित व्यास द्वारा मतदान दिवस के पूर्व ही सारी व्यवस्थाएं पूर्ण करने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। बढ़ते हुए तापमान को देखते हुए उन्होंने मतदान केंद्र में शेड की व्यवस्था, मतदान केंद्र के नजदीक विश्राम कक्ष, पेय जल की पर्याप्त व्यवस्था, इसके साथ ही प्रत्येक मतदान केंद्र में व्हील चेयर की व्यवस्था को लेकर स्पष्ट दिशानिर्देश दिये। बढ़ते गर्मी के स्तर को देखते हुए उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को मतदान केंद्र के परिसर में ओआरएस कॉर्नर स्थापित करने के साथ साथ एम्बुलेश  व्यवस्था को सुनिष्चित करने के निर्देश दिए।

मतदान केंद्र में आने वाले दिव्यांग, गर्भवती और वृद्ध जनों के सहयोग लिए एनएसएस व स्काउट गाइड की उपलब्धता पर उन्होंने  आवश्यक दिशा निर्देश  शिक्षा विभाग को दिए। उन्होंने उपस्थित संबंधित अधिकारियों को स्पष्ट किया कि उक्त सभी तैयारियां मतदान दिवस के पूर्व ही एक दिन सुनिश्चित हो जानी चाहिए। जिसकी रिर्पोटिंग संबंधित द्वारा  एआरओ को की जाएगी।
मतदान केंद्र में व्यवस्थाओं को पुख्ता करने के लिए पहले से ही अतिरिक्त ह्युमन रिसोर्स निर्धारित रहेंगे ताकि निर्वाचन के प्रक्रिया को सफलतापूर्वक संपन्न किया जा सकें।
           
मतदान से 72 घंटे पूर्व की मॉनिटरिंग के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पुलिस बल को दिए गए आवश्यक दिशा निर्देश

इसके साथ ही मतदान दिवस से 72 घंटे के पूर्व की एसओपी व  कानून व्यवस्था को लेकर क्या-क्या सावधानियां रखी जानी है, इस पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पुलिस बल के साथ चर्चा की गई। जिसमें सभी चेक पोस्ट में अधिक से अधिक वाहनों की जांच, पेट्रोलिंग जैसे बिंदुओं पर गहन चर्चा हुई। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़े पुलिस बल के संबंधित अधिकारियों को सतर्क व सजग रहने के निर्देश दिए गए। उन्होंने स्पष्ट किया कि प्रत्येक वाहन की जांच अनिवार्य रूप से की जाए ताकि निर्वाचन की पारदर्शिता प्रभावित न हो।

इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री एम आर आहिरे ने भी उपस्थित पुलिस अमलो व अन्य संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए सघन चेकिंग व लगातार पेट्रोलिंग के लिए निर्देशित किया। इसके साथ ही निर्वाचन प्रक्रिया को प्रभावित करने वाले प्रलोभन सामग्री जैसे फ्रीबीस, नकदी, ज्वैलरी, बर्तन पर विशेष निगरानी रखने की बात कही।
इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्रीमती कमलेश   नंदिनी साहू, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नरेंद्र पैकरा व अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook