ब्रेकिंग न्यूज़

कोरिया : कलेक्टर ने महिला एवं बाल विकास विभाग को कटे-फटे होंठ, तालु, क्लबफुट की समस्या से पीड़ित बच्चों का चिन्हांकन करने के दिए निर्देश, इलाज कराया जाएगा

 द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा 

 
समाधान तुंहर दुआर शिविर के आवेदनों के निराकरण की कार्यवाही अगले ही दिन से शुरू, कलेक्टर के निर्देश ग्रामीणों को मिले शतप्रतिशत लाभ साप्ताहिक समयसीमा की बैठक सम्पन्न
 
No description available.

कोरिया : कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा की अध्यक्षता में मंगलवार को मंथन सभाकक्ष में साप्ताहिक सीमा की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में कलेक्टर ने महिला एवं बाल विकास विभाग को जिले में कटे-फटे होंठ, तालु, क्लबफुट की समस्या से पीड़ित बच्चों का चिन्हांकन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग से समन्वय कर बच्चों का चिन्हांकन सुनिश्चित करें, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत बच्चों का जल्द इलाज कराया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने एनीमिया मुक्त कोरिया अभियान की भी समीक्षा की। उन्होंने स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास विभाग को आपसी समन्वय के साथ महिलाओं के पोषण और हीमोग्लोबिन सुधार के लिए डाइट प्लान करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आगामी सोमवार से आंगनबाड़ियों के माध्यम से कार्ययोजना पर अमल करना शुरू किया जाएगा। जिले में महिलाओं के बेहतर स्वास्थ्य की दिशा में सकारात्मक प्रयास करते हुए हीमोग्लोबिन जांच की जा रही है और एनीमिक महिलाओं को नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों में आईवी आयरन सुक्रोस के निःशुल्क डोज़ और आयरन फोलिक एसिड टेबलेट का निःशुल्क वितरण किया जा रहा है। इसके साथ ही कलेक्टर ने संस्थागत प्रसव, प्रसवपूर्व देखभाल, जननी शिशु सुरक्षा योजना, एवं मातृत्व वंदना योजना की जानकारी ली और हितग्राहियों को इनका लाभ सुनिश्चित करें।
समाधान तुंहर दुआर शिविर के आवेदनों के निराकरण की कार्यवाही अगले ही दिन से सुनिश्चित करें - कलेक्टर की विशेष पहल पर जिले में पंचायत स्तर पर समाधान तुंहर दुआर शिविर का आयोजन किया जा रहा है। जहां यथासंभव मौके पर ही प्रकरणों का निराकरण भी किया जा रहा है। कलेक्टर ने बैठक में शिविर की समीक्षा करते हुए कहा कि जिन प्रकरणों में समय अवधि की मांग होती है, उन आवेदनों के निराकरण की कार्यवाही अगले ही दिन से प्रारम्भ करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि शिविर में मिले पेंशन, नवीन राशनकार्ड व राशनकार्ड में नाम जोड़ने जैसे आवेदनों के निराकरण की प्रतिदिन समीक्षा की जाएगी।
कलेक्टर श्री शर्मा ने बैठक में हैंडपम्प के सुधार की समीक्षा करते हुए ईई पीएचई और सीईओ जनपद पंचायत को गुणवत्तापूर्ण हैंडपम्प सुधार हेतु शीघ्र कार्यवाही के निर्देश दिए जिससे गर्मी के मौसम में लोगों को पेयजल की समस्या का सामना ना करना पड़े। हैंडपम्प सुधार कर संबंधित अधिकारियों को इसकी रिपोर्ट भी प्रस्तुत करनी होगी।

स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारी समीक्षा - कलेक्टर ने सभी नगरीय निकायों के अधिकारियों से स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारी की समीक्षा की। नगरनिगम चिरमिरी आयुक्त ने बताया कि निकाय के अंतर्गत डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन, वॉल पेंटिंग, नालों की सफाई, रात्रिकालीन शहरी क्षेत्र की सफाई आदि की जा रही है।

समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने कृषि एवं क्रेडा विभाग के विभागीय कार्यों के क्रियान्वयन में संतोषजनक प्रगति ना होने पर गहरी नाराजगी जताई। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को कार्य में प्रगति लाने व गुणवत्तापूर्ण कार्य करने के निर्देश दिए। इसी तरह बैठक में कलेक्टर ने मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना, शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, धन्वंतरि मेडिकल योजना, मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, स्कूलों में मध्यान्ह भोजन, गोबर खरीदी एवं भुगतान, वर्मी खाद निर्माण एवं विक्रय, रबी फसलों के लिए खाद एवं बीजों की उपलब्धता, स्लम पट्टों को भूमिस्वामी हक परिवर्तन शिविर, स्कूलों में शौचालय उन्नयन के कार्यों की जानकारी ली और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री कुणाल दुदावत, अपर कलेक्टर श्री सुखनाथ अहिरवार, संयुक्त कलेक्टर, एसडीएम, सीईओ जनपद पंचायत एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook