ब्रेकिंग न्यूज़

जशपुर : शाकम्भरी बोर्ड के अध्यक्ष श्री रामकुमार पटेल ने उद्यान विभाग की ली समीक्षा बैठक

 द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा

 
छोटे, लघु एवं सीमांत किसानों को विभाग की योजनाओं से लाभान्वित करने के दिए निर्देश

टीम भावना एवं समन्वय के साथ कार्य करने से शासन के लक्ष्यों को प्राप्त करने में होगी आसानी-श्री पटेल

गांव में चौपाल लगाकर किसानों को छ.ग. शासन की योजनाओं की जानकारी दे
 
No description available.

जशपुर : छत्तीसगढ़ राज्य शाकम्भरी बोर्ड के अध्यक्ष श्री रामकुमार पटेल ने आज जिला पंचायत के सभागार में उद्यान विभाग की समीक्षा बैठक लेकर विभाग द्वारा संचालित योजनाओं एवं उपलब्धियों की जानकारी ली। श्री पटेल ने उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों को दौरा कर छोटे, लघु एवं सीमांत किसानों को विभाग की योजनाओं से लाभान्वित करने के निर्देश दिये। बैठक में शाकम्भरी बोर्ड के सदस्य पवन कुमार पटेल, हरी पटेल, अनुराग पटेल, दुखवा पटेल एवं जिले के उद्यानिकी विभाग सहायक संचालक श्री आर.एस.तोमर, सभी विकासखंडों के उद्यान अधीक्षक, सहायक उद्यान विकास अधिकारी, ग्रामीण उद्यान विस्तार अधिकारी एवं माली उपस्थित थे।

श्री पटेल ने उद्यान विभाग के सभी अधिकारी कर्मचारियों को मिलकर अच्छे से कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि टीम भावना एवं समन्वय के साथ कार्य करने से शासन के लक्ष्यों को प्राप्त करने में आसानी होगी। साथ ही किसानों को भी इसका लाभ मिलेगा। श्री पटेल ने कहा कि विभागीय योजना का सही लाभ किसानों तक पहुंचाना है। इस हेतु गांव-गांव जाकर किसानों के मध्य चौपाल लगाकर उन्हें योजनाओं की विस्तार से अवगत कराएं। किसानों से योजनाओं से हो रहे लाभ के बारे में जानकारी लें।

उन्होंने कहा कि अंतिम व्यक्ति तक योजना का लाभ पहंुचना चाहिए। जिससे लघु सीमांत किसान की आर्थिक स्थिति में बढ़ोत्तरी हो। वह अपने परिवार का पालन पोषण अच्छे से कर पाने में सक्षम बने। इस हेतु किसानों एवं हितग्राहियों को अधिक से अधिक प्रशिक्षित करने की बात कही। जिससे जिले के किसान सब्जी बाड़ी लगाकर अधिक से अधिक लाभ प्राप्त कर सकें। उन्होंने किसानों के फसलों को प्राकृतिक आपदा व मौसमी बीमारियों से बचाकर लाभ प्रदान करने के लिए फसलों का बीमा करवाने के लिए कहा। साथ ही अन्य सरकारी योजनाओं का पंजीयन करवाने की बात कही।

 बोर्ड के अध्यक्ष श्री पटेल ने जिले में किसानों द्वारा उत्पादित होने वाली सब्जियों के उचित रख-रखाव के लिए कोल्ड स्टोरेज स्थापित करने की बात कही। विभाग द्वारा कोल्ड स्टोरेज की स्थापना हेतु 40 से 50 प्रतिशत तक अनुदान दिया जाता है। कोल्ड स्टोरेज की स्थापना से जिले के किसानों को लाभ प्राप्त होगा एवं उन्हें अपनी उपज का वास्तविक दाम प्राप्त होगा। उद्यान विभाग द्वारा विभागीय उपलब्धियों का अपने क्षेत्र में सोशल मीडिया के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार करने के लिए निर्देशित किया। जिससे अधिक से अधिक किसानों को योजनाओं की जानकारी प्राप्त हो और वे इससे लाभान्वित हो।

इस दौरान श्री पटेल ने सभी अधिकारियों से अपने क्षेत्रों में फलदार पौधे सहित अन्य विभागीय योजनाओं, 27 राजीव गांधी किसान न्याय योजना, सामुदायिक बाड़ी योजना, पोषण बाड़ी योजना के अंर्तगत फल एवं सब्जी बीज वितरण, कम्यूनिटी फेंसिंग योजना तथा उद्यानिकी प्रशिक्षण के सम्बंध में प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने नर्सरी की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने और समय पर लक्ष्यानुरूप पौधे तैयार करने के निर्देश दिए। बैठक में श्री तोमर ने विभागीय योजनाओं एवं उपलब्धियों की जानकारी दी। बैठक को संबोधित करते हुए शाकंभरी बोर्ड के सदस्य श्री पवन पटेल ने योजना के माध्यम से सीमांत एवं छोटे किसानों को लाभ दिलाकर आर्थिक रूप से मजबूत बनाने की बात कही। इस हेतु कृषि सहित अन्य विभागों से अन्तर्विभागीय समन्वय के साथ कार्य करने के लिए कहा।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook